मुकेश अंबानी को मिली एक और उपलब्धि, सत्या नडेला और सुंदर पिचाई को पछाड़ हासिल किया दुनिया में दूसरा स्थान

0
0


Photo:FILE मुकेश अंबानी को मिली एक और उपलब्धि

भारत के दूसरे सबसे अमीर आदमी को दूनिया के दूसरे सबसे बड़े फाइनेंस ब्रांड की उपलब्धि हासिल हुई है। दरअसल, उद्योगपति मुकेश अंबानी ने ब्रांड संरक्षकता सूचकांक 2023 में माइक्रोसॉफ्ट के सत्या नडेला और गूगल के सुंदर पिचाई को पीछे छोड़ दिया है। मुकेश अंबानी इस सूचकांक में भारत में पहले और विश्व में दूसरे स्थान पर हैं। 

ब्रांड फाइनेंस में मिली रैंकिंग

ब्रांड फाइनेंस ने ब्रांड मजबूती सूचकांक की तरह ही अपना ब्रांड संरक्षकता सूचकांक तैयार किया है। ब्रांड मजबूती सूचकांक अपनी कॉरपोरेट ब्रांड मूल्यांकन को रेखांकित करता है। ब्रांड फाइनेंस ने 2023 की रिपोर्ट में कहा, ”हमने एक संतुलित सूचकांक बनाया है। इसमें कंपनी के संरक्षक के रूप मे कार्य करने की कंपनियों के सीईओ की क्षमताओं और दीर्घकालिक स्तर पर शेयरधारक मूल्य को आगे बढ़ाने में भूमिका को मापा गया है।” 

क्या है रिपोर्ट में?

रिपोर्ट में कहा गया, ”ब्रांड फाइनेंस की ब्रांड संरक्षकता सूचकांक (बीजीआई) 2023 में एनविडिया के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) जेनसेन हुआंग पहले और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिडेट के मुकेश अंबानी दूसरे स्थान पर आ गए हैं।” इन दोनों ने पहले दो स्थानों पर कब्जा कर पिछले साल शीर्ष पर रहने वाले माइक्रोसॉफ्ट के सत्या नडेला को तीसरे स्थान पर कर दिया है। बता दें, वह माइक्रोसॉफ्ट के साथ काफी समय से जुड़े हुए हैं, इस समय वह कंपनी के सीईओ हैं।

भारतीय लोगों का दुनियाभर में जलवा

सूचकांक में शीर्ष 10 में सबसे ज्यादा लोग भारतीय या भारतीय मूल से हैं। एडोब के शांतनु नारायण चौथे जबकि सुंदर पिचाई पांचवें स्थान पर हैं। डेलॉयट के पुनीत राजन छठे जबकि टाटा समूह के चेयरमैन नटराजन चंद्रशेखरन आठवें स्थान पर हैं। डीबीएस के पीयूष गुप्ता नौवें स्थान पर हैं जबकि टेंसेंट के हुआतेंग मा 10वें स्थान पर हैं। महिंद्रा समूह के प्रमुख आनंद महिंद्रा 23वें स्थान पर हैं। रिलायंस के प्रबंध निदेशक और चेयरमैन अंबानी दूसरे स्थान पर हैं। वह समूह के प्रमुख की भूमिका में 40 साल से हैं।

Latest Business News





Source link

पिछला लेखSoaked Dry Fruits: इन भीगे हुए ड्राई फ्रूट्स को सुबह खाली पेट खाने से मिलते हैं अलग-अलग लाभ
अगला लेखबिहार में जातिगत जनगणना कराने के फैसले पर रोक की मांग वाली याचिकाओं पर आज सुनवाई करेगा SC
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।