मीठे की क्रेविंग को दूर करेंगे ये लो कैलोरी स्वीट डिशेज

0
0


Low Calorie Dessert: कई लोगों को मीठा (Sweet) खाना बहुत पसंद होता है. वह दिन में एक बार कोई स्वीट डिश तो जरूर खाते हैं. मीठे के शौकीन लोग दिन भर में इतना मीठा खा लेते हैं कि उन्हें याद ही नहीं रहता कि इसका सेहत पर कितना बुरा असर पड़ सकता है. कई लोगों को मीठे की क्रेविंग (Craving) बार-बार लगती है.  मीठा ज्यादा खाने पर शरीर में कैलोरी (Calorie) भी बहुत अधिक बढ़ जाती है. मीठे के बुरे प्रभाव से बचने और इसकी क्रेविंग को दूर करने के लिए कुछ ऐसे डेजर्ट का इस्तेमाल किया जा सकता है जो कि लो कैलोरी वाले हों. इन्हें खाने से शरीर को नुकसान नहीं पहुंचता. आइए जानते हैं

मीठे की क्रेविंग को दूर करने में मददगार हैं ये स्वीट डिश

बेक्ड रसगुल्ला

रसगुल्ले में बहुत अधिक मात्रा में कैलोरी मौजूद होती है, लेकिन बेक्ड रसगुल्ला कैलोरी के मामले में बहुत सही है. बेक्ड रसगुल्ले को बनाना बहुत ही आसान है. सबसे पहले रसगुल्ले को पानी में डालें एक मिनट तक रखें फिर पानी फेंक दें. करने से रसगुल्ले में मौजूद शुगर सिरप निकल जाएगा. एक मिक्सर में पनीर, दूध, शुगर फ्री चीनी, केसर लेकर इनका पेस्ट बना लें और एक बर्तन में रसगुल्ले को रखकर उसमें यह पेस्ट डालें. अब इसको 150 डिग्री पर ओवन में करीब 5 मिनट तक रखें, फिर बेक्ड रसगुल्ले का मजा ले सकते हैं. ये सेहत को बिल्कुल नुकसान नहीं पहुंचाता.

इसे भी पढ़ेंः इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है ‘कद्दू’, शरीर में नहीं होती आयरन की क

दलिया की खीर

अगर आपको खीर खाने का मन है और कैलोरी ज्यादा नहीं लेनी है, तो आप दलिये की खीर खा सकते हैं. दलिये की खीर उसी तरह से बनाएं जैसे चावल की खीर बनती है. बस चावल की जगह दलिया और चीनी की जगह शुगर फ्री या शहद का इस्तेमाल किया जा सकता है. कम कैलोरी के साथ इस स्वादिष्ट डेजर्ट का मजा लें.

लौकी का हलवा

लौकी में कैलोरी बहुत कम होती है. ऐसे में आप शुगर फ्री से बने लौकी के हलवे की रेसिपी को ट्राई कर सकते हैं. मावे से बनी मिठाई की तुलना में इसमें कैलोरी काफी कम होती है, लेकिन ध्यान रहे कि स्वाद के चक्कर में इसमें फैट की मात्रा ज्यादा न हो जाए.

पनीर की खीर

पनीर की खीर को डायबिटीज के रोगी भी खा सकते हैं. इसमें चीनी की जगह शहद या गुड़ का इस्तेमाल किया जा सकता है. यह कम कैलोरी वाला शानदार डेजर्ट बन सकता है. ये डिश आपके मीठे की क्रेविंग को दूर करेगा और सेहत को भी नुकसान नहीं पहुंचाएगा.

इसे भी पढ़ेंः अस्थमा के रोगी जरूर खाएं ये चीजें, अटैक से बचने के लिए ऐसा रखें अपना डाइट प्लान

छेने की मिठाई

पनीर से बनने वाला छेना कम कैलोरी का सबसे बढ़िया डेजर्ट साबित हो सकता है. यह किसी भी तरह की दूध की मिठाई या मावे की मिठाई से बेहतर है. इसमें भी चीनी की मात्रा कम रखी जाए तो यह एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है और इसका किसी भी उम्र के लोग सेवन कर सकते हैं.(Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)



Source link

पिछला लेखभारत के कोयला उत्‍पादन में आई कमी, FY21 में 2 प्रतिशत घटकर रहा 71.6 करोड़ टन
अगला लेखजुलाई 2021 में एकादशी व्रत कब – कब? जानें व्रत कथा, पूजा विधि और पारण का समय
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।