मिताली राज और सचिन तेंडुलकर का इंटरनैशनल क्रिकेट में है खास कनेक्शन, जानिए कैसे

0
2


हाइलाइट्स:

  • मिताली ने इंग्लैंड की चोर्लोट एडवर्ड्स के 10,273 रन के रेकॉर्ड को पीछे छोड़ा
  • मिताली के नाम पहले ही वनडे में सर्वाधिक रन बनाने का रेकॉर्ड है
  • दाएं हाथ की बल्लेबाज मिताली महिला इंटरनैशनल क्रिकेट में 10 हजार रन का आंकड़ा छूने वाली एकमात्र भारतीय हैं

नई दिल्ली
महिला क्रिकेट में सचिन तेंडुलकर (Sachin Tendulkar) के नाम से फेमस भारत की अनुभवी बल्लेबाज मिताली राज (Mithali Raj) ने इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के तीसरे और अंतिम वनडे में एक नहीं बल्कि दो दो रेकॉर्ड अपने नाम कीं।

भारत की वनडे और टेस्ट टीम की कप्तान मिताली ने शनिवार रात खेले गए तीसरे वनडे में एंकर की भूमिका अदा की। उन्होंने इस मुकाबले में 86 गेंदों पर नाबाद 75 रन की पारी खेली। मिताली की इस रेकॉर्डतोड़ पारी के दम पर भारत ने इंग्लैंड को 4 विकेट से पराजित किया।

Smriti Mandhana Stunning Catch : स्मृति मंधाना ने बाउंड्री पर ‘सुपरवुमेन’ बन पकड़ा अद्भुत कैच, लोग बोले- ‘Fly Smriti fly’
इसके साथ मिताली महिला वनडे में सबसे अधिक मैच जीतने वाली कप्तान भी बन गईं। मिताली के 317 इंटरनैशनल मैचों में 10337 रन हो गए हैं। उन्होंने इंग्लैंड की पूर्व कप्तान चार्लोट एडवर्ड्स (309 मैचों में 10,273 रन) को पछाड़ा।

इस उपलब्धि को हासिल करने के लिए मिताली को 11 रन की जरूरत थी। उन्होंने तेज गेंदबाज नट साइवर की गेंद पर चौका लगाकर इस मील के पत्थर को हासिल किया।

पुरुष और महिला इंटरनैशनल क्रिकेट में टॉप स्कोरर भारतीय

इस तरह पुरुष और महिला इंटरनैशनल क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ियों में अब दोनों भारतीय हैं। पुरुषों में महान सचिन तेंडुलकर कुल 34,357 रन बनाकर टॉप पर बने हुए हैं। मिताली और तेंडुलकर ने एक ही उम्र में इंटरनैशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था। दोनों ने एक समान 16 साल 205 दिन की उम्र में विश्व क्रिकेट में कदम रखा था।
Mithali Raj Record: मिताली राज ने रचा इतिहास, इंटरनैशनल क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने वाली महिला बल्लेबाज बनीं
बतौर कप्तान मिताली ने जीता 84वां वनडे
इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे मैच में मिली जीत 38 वर्षीय मिताली की कप्तानी में 84वीं वनडे जीत है। मिताली महिला वनडे इंटरनैशनल में सबसे अधिक मैच जीतने वाली कप्तान बन गई हैं। इस दौरान उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की दिग्गज बेलिंडा क्लार्क की रेकॉर्ड को पीछे छोड़ा। बेलिंडा ने अपनी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया को 83 वनडे में जीत दिलाई थी।

मिताली का क्रिकेट करियर
दाएं हाथ की मिताली ने 217 वनडे में 7304 रन बनाए हैं वहीं 11 टेस्ट मैचों में 669 रन उनके नाम दर्ज हैं। महिला टी20 के 89 मैचों में मिताली ने 2364 रन जुटाए हैं। महिला इंटरनैशनल क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में चार्लोट 309 मैचों में 10273 रन के साथ दूसरे जबकि न्यूजीलैंड की सूजी बेट्स 247 मैचों में 7849 रन के साथ तीसरे नंबर पर हैं।

INDW vs ENGW 3rd ODI Highlights: कप्तान मिताली राज की रेकॉर्ड पारी, आखिरी वनडे में भारतीय महिलाओं की इंग्लैंड पर रोमांचक जीत
महिला वनडे की सबसे सफल कप्तान मिताली
मिताली की अगुआई में टीम इंडिया ने 140 में से 84 वनडे जीते हैं वहीं बेलिंडा की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने 101 में से 83 वनडे जीते थे। इस लिस्ट में चार्लोट तीसरे नंबर पर हैं जिनकी अगुआई में इंग्लैंड ने 117 में से 72 वनडे जीते।



Source link

पिछला लेखविम्बलडन 2021: रोजर फेडरर 18वीं बार चौथे दौर में पहुंचे; कोको गॉफ और ऐश बार्टी ने टॉप-16 में जगह बनाई
अगला लेखपड़ोसी के कुत्ते को गोली मारने के लिए व्यक्ति पर मामला दर्ज
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।