मिडिल क्लास की रेंज रोवर अब CNG के साथ, 30 km माइलेज, इंटीरियर और लुक इतना धांसू के हिल जाएंगे सब

0
0


हाइलाइट्स

ब्रेजा पहली सबकॉम्पैक्ट एसयूवी बन जाएगी, जिसमें सीएनजी का ऑप्शन मिलेगा
ब्रेजा सीएनजी में 7-सीटर एर्टिगा की तरह पावर आउटपुट देखने को को मिलेगा.
सीएनजी मॉडल में पेट्रोल मॉडल सबकॉम्पैक्ट एसयूवी की तरह सुविधाएं मिलेंगी.

Maruti Suzuki Brezza CNG: देश में पिछले साल जून में लॉन्च हुई कॉम्पैक्ट एसयूवी मारुति सुजुकी ब्रेजा बहुत कम समय में एक पॉपुलर कार बना गई है. इसकी लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि कुछ ही महीनों में इस कार की हजारों यूनिट्स बिक चुकी हैं. नई ब्रेजा का डिजाइन और सनरूफ के साथ इसका इंटीरियर लोगों को काफी पसंद आ रहा है. लोग इसे मिडिल क्लास की रेंज रोवर भी कहते हैं. अब वे लोग जो सीएनजी के साथ ब्रेजा एसयूवी का खरीदना चाहते हैं, उनके लिए अच्छी खबर है. क्योंकि मारुति ने ब्रेजा के सीएनजी मॉडल से पर्दा उठा दिया है.

ऑटो एक्सपो 2023 में मारुति सुजुकी ने आने वाले महीनों में लॉन्च से पहले आगामी ब्रेजा सीएनजी का प्रदर्शन किया है. ब्रेजा वर्तमान में मारुति की एरिना डीलरशिप के जरिए बेचे जाने वाला एक मात्र मॉडल है, जो अब तक सीएनजी ऑप्शन के साथ नहीं आता. खास बात यह है कि नई ब्रेजा सीएनजी में टैंक को बूट स्पेस में इस तरह से छिपाया गया है कि कोई एक नजर में देखकर नहीं कह सकता कि ये सीएनजी कार है. टैंक को छिपाने के लिए कार में अतिरिक्त मैटिंग की गई है. इसके अलावा टैंक को काफी अंदर रखा गया है. इससे काफी बूट स्पेस भी मिल जाता है.

ये भी पढ़ें- बीवी भले ही न सुनती हो आपकी, ये कार मानेगी आपकी हर बात, स्‍टार्ट करने, सनरूफ खोलने जैसे काम सिर्फ एक आवााज में…

एर्टिगा की तरह पावरफुल होगा इंजन, जानें माइलेज
ब्रेजा सीएनजी पहली सबकॉम्पैक्ट एसयूवी बन जाएगी, जिसमें सीएनजी का ऑप्शन मिलेगा. ब्रेजा सीएनजी के इंजन की बात करें तो इसमें 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन मिलेगा. यह इंजन एर्टिगा में पेट्रोल पर चलने पर 99 बीएचपी की पावर और 136 एनएम पीक टॉर्क बनाता है, वहीं  सीएनजी से चलने पर 87 बीएचपी की पावर और 121.5 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है. ब्रेजा सीएनजी में कुछ इसी तरह का कुछ पावर आउटपुट मिल सकता है. सीएनजी मॉडल सिर्फ मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आएगा. खास बात यह है कि सीएनजी से चलने पर इसका माइलेज 28 से 30 किमी प्रति किग्रा तक हो सकता है.

ये भी पढ़ें- 17 साल से भारत में मचा रही धूम, अब विदेश में बवाल काटने को तैयार ये बाइक, बहुत कम है दाम

बेहद शानदार फीचर्स से लैस होगी एसयूवी
फीचर्स की बात करें तो सीएनजी मॉडल में पेट्रोल मॉडल सबकॉम्पैक्ट एसयूवी की तरह सुविधाएं मिलेंगी. उम्मीद कर सकते हैं कि मारुति मिड-स्पेक वेरिएंट जैसे VXi और ZXi में सीएनजी का विकल्प पेश करेगी. उम्मीद है कि मारुति नई ब्रेजा सीएनजी में सनरूफ, एक बड़ी टच-स्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, वायरलेस चार्जर, पैडल-शिफ्टर्स और यहां तक कि एक सिम कनेक्टिविटी सूट जैसे फीचर्स देखने को मिल जाएंगे. इसके अलावा जियो फेंसिंग, रियल-टाइम ट्रैकिंग, फाइंड योर कार और थीफ प्रोटेक्शन फीचर्स भी जोड़े जा सकते हैं. नई ब्रेजा को ज्यादा अपमार्केट बनाने के लिए, मारुति केवल सुविधाओं की सूची में सुधार करने पर ही नहीं रुकेगी, बल्कि केबिन में भी काफी सुधार करेगी और नए डैशबोर्ड और केबिन लेआउट के चारों ओर हाई क्वलिटी प्लास्टिक का उपयोग किया जाएगा.

Tags: Auto News, Autofocus, Automobile, Car Bike News, CNG, Cng car, CNG price, CNG पंप, Maruti Suzuki



Source link

पिछला लेखOdisha: मकर मेले के दौरान ब्रिज पर मची भगदड़, एक की मौत, 20 लोग घायल; सीएम पटनायक ने किया मुआवजे का एलान
अगला लेखLalit Modi: ऑक्सीजन सपोर्ट पर पूर्व चेयरमैन ललित मोदी अस्पताल में भर्ती, दो हफ्ते से चल रहे बीमार
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।