मारुति लॉन्च करेगी बलेनो बेस्ड कॉम्पैक्ट एसयूवी, ब्रेजा से भी कम होगी कीमत, देखें क्या होगा खास

0
1


हाइलाइट्स

मारुति बलेनो की तरह इसमें 1.2-लीटर, के-सीरीज इंजन देखने को मिलेगा.
नई बलेनो क्रॉस को भारतीय सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान देखा गया है.
निर्माता ऑटो एक्सपो 2023 में बलेनो क्रॉस से पर्दा उठा सकती है.

नई दिल्ली. मारुति सुजुकी भारतीय बाजार के लिए एक नई किफायती कॉम्पैक्ट एसयूवी पर काम कर रही है. यह बलेनो का क्रॉसओवर वर्जन है, जिसका कोडनेम YTB है. अब, नई बलेनो क्रॉस को भारतीय सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान देखा गया है. यह उम्मीद की जाती है कि निर्माता ऑटो एक्सपो 2023 में बलेनो क्रॉस से पर्दा उठा सकती है. बलेनो क्रॉस का डिजाइन एसयूवी की तरह है.

मारुति YTB का साइड प्रोफाइल नई बलेनो से मिलता जुलता है. हालांकि, फ्रंट को काफी रिडिजाइन किया गया है. यह अब हाल ही में अनावरण की गई ग्रैंड विटारा से प्रेरित है. इसमें एलईडी डे-टाइम रनिंग लैंप और बम्पर में मुख्य हेडलैम्प क्लस्टर के साथ एक स्प्लिट हेडलैंप सेटअप है. फ्लैट बोनट के साथ ग्रिल काफी बड़ी है और ऐसा लगता है जैसे रूफ रेल भी हैं.

ये भी पढ़ें- हीरो इलेक्ट्रिक बनी सबसे बड़ी EV टू-व्हीलर कंपनी, एथर और ओला को पीछे छोड़ा

बलेनो की तरह होगा इंजन

YTB उसी Heartect प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी, जिसका इस्तेमाल बलेनो और अन्य मारुति कारों में किया जा रहा है. इससे कुछ लागत बचाने में मदद मिलेगी. अभी तक, इंजन के बारे में कोई जानकारी सामने नहीं आई है. संभव है कि मारुति बलेनो से तरह इसमें 1.2-लीटर, के-सीरीज इंजन का इस्तेमाल किया जा सकता है.

किफायती बजट में आएगी नई एसयूवी

बलेनो क्रॉस ब्रेज़ा के सस्ती होगी. मारुति को एक और कॉम्पैक्ट एसयूवी पेश करनी पड़ रही है, क्योंकि ब्रेजा की कीमत बढ़ गई है. जब कॉम्पैक्ट एसयूवी को पहली बार 2016 में लॉन्च किया गया था, तो इसकी कीमत 6.99 लाख रु (एक्स-शोरूम) थी,  जबकि अब ब्रेजा 7.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है.

ये भी पढ़ें- Hyundai कारों की बिक्री बढ़ी, टाटा को पीछे छोड़ दूसरे नंबर पर कब्जा

कंपनी की तीसरी एसयूवी होगी बलेनो क्रॉस

कंपनी ने कुछ साल पहले ही SUV सेगमेंट में एंट्री की है. इससे पहले कंपनी के सिर्फ विटारा ब्रेजा बेचती थी. अब, मारुति सुजुकी ने नई जनरेशन ब्रेजा को लॉन्च किया है. इसके अलावा एक अपर सेगमेंट में नई फ्लैगशिप एसयूवी लॉन्च की है, जिसे ग्रैंड विटारा कहा जाता है. इसकी कीमत आने वाले महीनों में सामने आएगी. बलेनो क्रॉस मारुति सुजुकी की लाइन-अप में तीसरी एसयूवी होगी.

Tags: Auto News, Autofocus, Car Bike News, Maruti Suzuki, Maruti Suzuki Baleno



Source link

पिछला लेखNational Anthem: बंंगाली भजन ‘भारतो भाग्य बिधाता’ का पहला छंंद है देश का राष्ट्रगान, जानें रोचक बातें..
अगला लेखमल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग की कैसे हुई स्थापना? यहां इस रूप में विराजमान हैं शिव-पार्वती
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।