मारुति लॉन्च करेगी ग्रैंड विटारा 7 सीटर, XUV 700 को मिलेगी सीधी टक्कर

0
0


हाइलाइट्स

ग्रैंड विटारा वर्तमान में काफी पॉपुलर एसयूवी है.
यह मिड साइज सेगमेंट का एसयूवी मॉडल है.
अब कंपनी इसे 7 सीटर फॉर्मेट के साथ लॉन्च करेगी.

नई दिल्ली. मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (MSIL) ने पिछले साल न्यू जेन ब्रेजा कॉम्पैक्ट एसयूवी (Brezza Compact SUV) और ग्रैंड विटारा मिडसाइज एसयूवी (Grand Vitara Suv) पेश की. ये दोनों ही कारें ब्रांड के एसयूवी बाजार में बढ़ाने में मार्केट शेयर महत्वपूर्ण रही हैं.

2023 में फ्रोंक्स कॉम्पैक्ट कूप एसयूवी और पांच दरवाजों वाली जिम्नी लाइफस्टाइल ऑफ-रोड एसयूवी के आगमन के साथ रेंज का और विस्तार किया जाएगा. देश में सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी अब ग्रैंड विटारा के 7 सीटर वेरियंट पर काम कर रही है.

यह भी पढ़ें : ब्रेजा, अल्ट्रोज, पंच, भारत में होने वाली है इन धांसू CNG कारों की एंट्री, होगी बंपर बचत

अर्बन क्रूजर हाइराइडर के मिलता मॉडल
Y17 को संभवतः भारत से ग्लोबल मार्केट्स में एक्सपोर्ट किया जाएगा. मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा में टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर के साथ बहुत समानता है क्योंकि दोनों ग्लोबल सी प्लेटफॉर्म शेयर करते हैं और वे 1.5-लीटर चार-सिलेंडर K15C माइल्ड-हाइब्रिड पेट्रोल या 1.5-लीटर TNGA एटकिन्सन साइकिल मजबूत हाइब्रिड से पावर्ड हैं. ग्रैंड विटारा और टोयोटा हाइराइडर को कर्नाटक के बिदाड़ी में टोयोटा की प्रोडक्शन फैसिलिटी से बाहर कर दिया गया है, इस 7 सीटर की मैन्युफैक्चरिंग खरखौदा में मारुति सुजुकी के नए कारखाने में निर्मित किया जाएगा. यह प्लांट 2025 तक चालू हो जाएगा और तीन-पंक्ति ग्रैंड विटारा 1.2 लाख यूनिट्स हर साल बनाने में सक्षम होगा.

यह भी पढ़ें : अगले महीने लॉन्च होगी सस्ती इलेक्ट्रिक कार, टाटा टियागो से ज्यादा होगी रेंज

हर साल 2.5 लाख यूनिट
इसकी वार्षिक उत्पादन क्षमता 2.5 लाख यूनिट है और अन्य दो मौजूदा संयंत्रों के साथ मिलकर, MSIL 2028 तक प्रति वर्ष बीस लाख कारों को तैयार करेगा. सीटों की तीसरी पंक्ति को समायोजित करें. रेगुलर मॉडल से खुद को अलग करने के लिए इसमें मामूली डिजाइन मोडिफिकेशन हो सकते हैं. Maruti Suzuki भारत में आने वाले महीनों में Toyota Innova Hycross का बैज-इंजीनियर्ड मॉडल लॉन्च करने की भी योजना बना रही है.

Tags: Auto News, Car Bike News



Source link

पिछला लेखमोदी सरकार की चीन पर डिजिटल स्ट्राइक! 7 साल में बंद की इतनी Sites और Apps – indian government blocked 55850 websites in past 7 years
अगला लेखसरकारी नौकरी: JKPSC ने मेडिकल ऑफिसर के 378 पदों पर निकाली भर्ती, कैंडिडेट्स 16 फरवरी तक करें अप्लाई
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।