मानसून में स्किन की बेस्ट केयर के लिए इस्तेमाल करें ये 5 चीजें

0
0


हाइलाइट्स

मानसून में स्किन केयर के लिए विटामिन सी काफी फायदेमंद है.
मानसून के दौरान गुलाब जल का इस्तेमाल करना भी बेस्ट होता है.

Skin care tips for monsoon: मानसून में त्वचा का खास ख्याल रखना काफी चैलेंजिंग हो जाता है. ऐसे में त्वचा का निखार बरकरार रखने के लिए कई लोग मंहगे ब्यूटी प्रोडक्ट और घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करते हैं. इसके बावजूद ग्लोइंग और खूबसूरत त्वचा पाना ज्यादातर लोगों के लिए मुश्किल टास्क बन जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन 5 चीजों को अपने स्किन केयर में शामिल करके आप मानसून में भी स्किन की बेस्ट केयर (Monsoon skin care) कर सकते हैं.

दरअसल मानसून में अक्सर लोगों की त्वचा डल और ड्राइ दिखने लगती है. जिसके चलते कई लोग ड्राइनेस और बाकी स्किन प्रॉब्लम से निजात पाने के लिए अलग-अलग तरीके आजमाने लगते हैं. हालांकि अगर आप चाहें तो स्किन केयर में कुछ कॉमन चीजों का इस्तेमाल करके ही त्वचा का निखार मेंटेन किया जा सकता है. तो आइए जानते हैं मानसून की बेस्ट स्किन केयर टिप्स के बारे में.

गुलाब जल का करें इस्तेमाल

मानसून के दौरान गुलाब जल का इस्तेमाल करना बेस्ट होता है. गुलाब जल त्वचा की ड्राइनेस दूर करके स्किन को हाइड्रेट रखने का काम करता है. वहीं ऑयली त्वचा का एक्ट्रा ऑयल कम करने में भी गुलाब जल काफी कारगर होता है. ऐसे में आप क्लींजर और टोनर के रूप में डेली स्किन केयर में गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: टैनिंग और डार्क सर्कल्स से जल्दी चाहिए छुटकारा? ट्राई करें चाय की पत्ती का स्क्रब

ग्रीन टी होगी बेस्ट

ग्रीन टी को एंटी-बैक्टीरियल तत्वों का बेस्ट सोर्स माना जाता है. ऐसे में नियमित रूप से ग्रीन टी का इस्तेमाल करके आप कील-मुंहासों और दाग-धब्बों की समस्या से चुटकियों में छुटकारा पा सकते हैं. साथ ही ग्रीन टी का अर्क त्वचा का सीबम कम करके ग्लो मेंटेन रखने में भी मददगार होता है.

ये भी पढ़ें: चेहरे को ही नहीं, फुल बॉडी को चाहिए केयर, कोकोनट-शुगर बॉडी स्क्रब से यूं करें देखभाल

हाईएल्युरोनिक एसिड यूज करें

मानसून में नमी के कारण अक्सर त्वचा ऑयली होने लगती हैं. ऐसे में हाईएल्युरोनिक एसिड का इस्तेमाल स्किन की नमी दूर करके ऑयल कंट्रोल करने में मददगार होता है. वहीं नियमित रूप से हाईएल्युरोनिक एसिड लगाने से त्वचा का ऑयल भी बैलेंस रहता है.

कोकनट ऑयल लगाएं

स्किन केयर में कोकोनट ऑयल का इस्तेमाल त्वचा की ड्राइनेस दूर करके मॉइश्चराइजर मेंटेन रखने में मददगार होता है. साथ ही एंटी बैक्टीरियल, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर कोकोनट ऑयल मानसून में त्वचा को बैक्टीरिया और इंफेक्शन फ्री रखने का भी बेस्ट नुस्खा साबित हो सकता है.

विटामिन सी को करें शामिल

एंटी ऑक्सीडेंट तत्वों से भरपूर विटामिन सी का इस्तेमाल स्किन में कोलेजन बनाने का काम करता है. जिसकी मदद से आप त्वचा के डार्क स्पॉट्स और डार्क सर्कल से निजात पा सकते हैं. वहीं मानसून में विटामिन सी का लोशन, मॉइश्चराइजर और क्रीम लगाने से त्वचा का निखार भी बरकरार रहता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Lifestyle, Skin care



Source link

पिछला लेखक्या आपको भी बार-बार फेस वॉश करने की है आदत? यह स्किन के लिए नुकसानदायक
अगला लेखसांप और कुत्ते के बीच हुई भयानक लड़ाई, रोंगटे खड़े कर देगा Video
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।