मानसून में बच्चों की इम्यूनिटी को स्‍ट्रॉन्‍ग रखने के लिए उनकी डाइट में शामिल करें ये 8 चीज़ें

0
1


Best Immune Booster Foods For Kids: इन दिनों मौसम बदलने का सबसे ज़्यादा असर बच्चों पर पड़ता है. उनकी इम्यूनिटी वीक होती है, इसलिए मौसम में थोड़ा भी बदलाव हो, तो बच्चे परेशान हो जाते हैं. मानसून आते ही सर्दी, खांसी और बुखार की प्रॉब्लम बढ़ जाती है. सीजनल फ्लू से बच्चे को बचाने के लिए हर पैरेंट्स जतन करते हैं.

अगर आपके बच्‍चे को बार बार खांसी, सर्दी, बुखार होने की समस्या बनी रहती है, तो आपको ये जानना चाहिए कि इसका अहम उपाय बच्‍चों की इम्यूनिटी को बूस्‍ट करना है. जी हां, अगर आप बच्‍चों के डाइट में कुछ पौष्टिक आहारों को शामिल करेंगे तो ये आपके बच्‍चे को बीमारियों व किसी तरह के संक्रमण से बचने में काफी मदद करेंगी. स्पोर्ट्सइंजन के साथ, यहां हम आपको कुछ ऐसे सुपर फूड्स के बारे में बताते हैं, जिसे आप बच्‍चों की डाइट में शामिल कर उनकी इम्यूनिटी को बूस्‍ट कर सकते हैं.

खट्टे फल यानी सिट्रस फ्रूट्स

दरअसल खट्टे फलों यानी कि सिट्रस फ्रूट्स में भरपर विटामिन-C से होता है, जो इम्‍यून सिस्‍टम को मज़बूत बनाने का काम करता है. इसके लिए आप बच्‍चों को ब्रेकफास्‍ट में अंगूर, नींबू, संतरा, बेरीज़, अमरूद आदि दें.

दही

दही एक प्रोबायोटिक फूड है, जो गट में मौजूद गुड बैक्‍टीरिया को स्‍ट्रॉन्‍ग बनाने में मदद करता है. ये डाइजेशन सिस्टम के लिए भी अच्छा होता है. आप बच्‍चों को खाने के साथ दही देंगे, तो उनकी इम्‍यूनिटी अच्‍छी रहेगी.

इसे भी पढ़ें: क्या देर रात खाना खाने से आपका वजन बढ़ रहा है? जानिए

हरी-पत्‍तेदार सब्जियां

हरी-पत्‍तेदार सब्‍जी में फोलिक एसिड और आयरन भरपूर होता है और इसमें विटामिन-A, विटामिन-C, विटामिन-K पाया जाता है. आप बच्‍चों के डाइट में मेथी, पालक आदि सब्जियों को ज़रूर शामिल करें.

ड्राई फ्रूट्स और सीड्स

आपको बता दें कि ड्राई फ्रूट्स में जिंक, आयरन, विटामिन-E, ओमेगा 3 फैटी एसिड्स आदि भरपूर मात्रा में होते हैं, जो किसी भी तरह के इंफेक्शन को बढ़ने से रोकते हैं. ऐसे में आप बच्‍चों को सुबह-सुबहड्राई फ्रूट्स ज़रूर खिलाएं.

नारियल पानी

नारियल पानी में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स और विटामिन्स पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अच्छा होता है. आप बच्‍चों को नारियल पानी पिला सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: Neurological Disorder: इन 5 लक्षणों को न करें इग्नोर

अंडा

आप अपने बच्‍चे को अगर रोज एक अंडा खाने को देंगे, तो उनके शरीर में प्रोटीन इंटेक अच्‍छा रहेगा और कई बीमारियां दूर रहेंगी. बच्चे को उबले या पोच्ड एग्स दें, तो बेस्ट होगा.

मछली

अगर आप बच्‍चे को मछली देते हैं, तो इससे उनके शरीर में ओमेगा 3 फैटी एसिड की ज़रूरत आसानी से पूरी होगी और उनका इम्युन सिस्टम स्‍ट्रॉन्‍ग होगा.

मीट

आप खाने में मीट या चिकन दें, तो इससे शरीर में जिंक, आयरन, प्रोटीन आदि की पूर्ति होगी और बच्‍चे का इम्यूनिटी बेहतर होने में मदद मिलेगी.

Tags: Health, Immunity booster, Lifestyle, Parenting tips



Source link

पिछला लेखदेश में 4 में एक अबॉर्शन घर पर खुद से कर रही महिलाएं, अन्प्लांड प्रेग्नेंसी मुख्य वजह
अगला लेखIIT JAM 2022: आईआईटी रुड़की ने जैएएम 2022 की दूसरी लिस्ट जारी की, एडमिशन फीस 20 जून को शाम 5 बजे तक जमा करें
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।