मानसून में घूमने की है प्लानिंग तो जान लें कहां जाएं, कहां नहीं

0
2


Travelling Tips: रिमझिम बरसात को देख कहीं घूमने का मन बन रहा है तो अगस्त का महीना आपके लिए ला रहा है लॉन्ग विकेंड (Long Weekend). सोचने की जरुरत नहीं, ट्रिप बनाइए, बैग पैक करिए और निकल जाइए मानसून (Monsoon) का मजा लेने सैर पर. अपना ट्रिप बनाते समय आपको ध्यान रखना है कि बारिश के वक्त कई ऐसी जगह हैं, जहां जाने से पहले आप अच्छी तरह सोच-विचार कर लें क्योंकि ऐसी जगह जाने से ट्रिप पूरी तरह खराब हो सकती है. इसलिए घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो इन जगहों पर भूलकर भी जाने से बचें…

 

शिमला

भारत में टूर प्लेस (Tour Place) की बात करें तो शिमला का नाम सबसे पहले आता है. पहाड़ियों के बीच बसा यह एक अट्रैक्टिव टूरिस्ट स्पॉट (Tourist Spot) है. यहां का ट्रिप काफी आसान भी होता है लेकिन अगर मानसून की छुट्टियों में यहां जाने का प्लान बना रहे हैं तो इसे अपनी घूमने वाली जगहों में शामिल न करें क्योंकि यहां आपको काफी भीड़ मिल सकती है और जिससे आप घूमने की बजाय परेशान हो सकते हैं.

 

किन्नौर

हिमाचल प्रदेश का किन्नौर का मौसम घूमने के लिए काफी शानदार होता है. यहां आने का किसका ही मन नहीं करता होगा. लेकिन यहां मानसून में न आने की सलाह दी जाती है. बारिस के मौसम में यहां अक्सर लैंडस्लाइड होती है और बादल पटने का भी खतरा रहता है. इसलिए अगस्त के लॉन्ग विकेंड में अगर आप यहां आने की सोच रहे हैं तो इसे अवॉइड करिए. यहां आने का के लिए अप्रैल से जून और मानसून के बाद का समय बेस्ट माना जाता है.

 

नैनीताल

घूमने का नाम आए और नैनीताल मिस हो जाए, ऐसा हो ही नहीं सकता लेकिन मानसून में अगर यहां जाने का ट्रिप कर रहे हैं तो ऐसा भूलकर भी न करें क्योंकि वैसे तो यहां ऑफ सीजन में भी बड़ी संख्या में टूरिस्ट आते हैं तो लॉन्ग वीकेंड पर भीड़ बढ़ने के चांसेस भी बहुत ज्यादा होते हैं. ऐसे में यहां जाने ज्यादा भीड़ के बीच आप शायद ही ट्रिप एंजॉय कर पाएं.

 

ऋषिकेश

वैसे तो उत्तराखंड हिल स्टेशन के लिए काफी पॉपुलर है. यहां कई टूरिस्ट डेस्टिनेशन (Tourist Destination) भी मौजूद हैं, इनमें ऋषिकेश का नाम भी शामिल है. अगर धर्म वाली जगह के ट्रिप की बात की जाए तो ऋषिकेश सबसे बेस्ट माना जाता है. यहां एडवेंचर स्पोर्ट्स, रिवर राफ्टिंग जैसी एक्टिविटी का एंजॉय पाने भी टूरिस्ट पहुंचते हैं लेकिन लॉन्ग विकेंड पर यहां भीड़भाड़ ज्यादा होती है, इसलिए अगस्त वाले ट्रिप में फिलहाल इसे शामिल करने से बचें.

 

ये भी पढ़ें

 



Source link

पिछला लेखIndependence Day 2022: स्वतंत्रता दिवस की स्पीच के लिए पैरेंट्स ऐसे करें बच्चे की मदद
अगला लेखIND vs AUS, LIVE Streaming CWG 2022: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच गोल्ड मेडल का फाइनल मैच, देखें कब और कहां?
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।