मानसून की बारिश में डूबी मुंबई, तस्वीरों में देखिए ‘बेहाल’ आर्थिक राजधानी का हाल

0
4


Image Source : PTI
Mumbai Rains

मानसून एक बार फिर देश की आर्थिक राजधानी मुंबई के लिए आफत बनकर आया है। पिछले कई दिनों से जारी बारिश से मुंबई बेहाल है। हर साल की तरह इस बार भी मुंबई के निचले इलाके पानी से लबालब भर गए हैं। पिछले 24 घंटो में मुम्बई शहरी इलाके में 129 mm तो उपनगरों में 200mm बारिश दर्ज की गई। मुम्बई का पवई तलाव आज सुबह भरकर ओवर फ्लो होने लगा है। अंधेरी के अंडरपास और सब वे में पानी भर चुका है। 

Mumbai

Mumbai

सुबह 8 से 10 बजे तक 2 घंटो में मुम्बई शहर ईलाके में 32 mm तो उपनगरों में 44 mm बारिश दर्ज की गई।

Mumbai

Mumbai

भारी बारिश के कारण हिंदमाता, दादर, सायन, माटुंगा, कुर्ला, चेम्बूर, घाटकोपर, शिवड़ी, वडाला में पानी भर गया।।

Mumbai

Mumbai

पश्चिमी उपनगर में बान्द्रा, अंधेरी, अंधेरी सब वे, मलाड, मलाड सब वे, बोरीवली आदि निचले इलाकों में जलजमाव हुआ।

अंधेरी बीएमसी मार्किट

अंधेरी बीएमसी मार्किट

मुंबई के चूनाभट्टी स्टेशन के रेल ट्रैक पर भी जमा है बारिश का पानी,सेंट्रल रेलवे के हार्बर लाइन का यह स्टेशन तेज बारिश के बाद जलजमाव में तब्दील हो जाता है।हार्बर और सेंट्रल रेलवे की लोकल लाइन पर जरूरी सेवाओ से जुड़े यात्रियों के लोकल ट्रेन चलायी जा रही है।

मुंबई के चूनाभट्टी स्टेशन के रेल ट्रैक पर भी जमा है

मुंबई के चूनाभट्टी स्टेशन के रेल ट्रैक पर भी जमा है

दोपहर 12 बजकर 23 मिनट पर 4.63 मीटर हाई टाइड समुंदर में उठी जिस कारण समंदर उफान पर रहा । 12 से 15 फिट ऊंची लहरे समुंदर में उठी। हाई टाइड के मद्देनजर प्रशासन ने लोगो से समुंदर किनारों से दूरी बनाकर रखने की सलाह दी। 

मुंबई के वसई स्टेशन के बाहर गिरा होर्डिंग

मुंबई के वसई स्टेशन के बाहर गिरा होर्डिंग

मुंबई पुलिस की तरफ से जारी की गई लिस्ट में कहा गया है कि पोस्टल कॉलोनी, चेंबूर, सक्कर पंचायत रोड, वडाला वेस्ट, नलम जंक्शन, धाराव रेस्टोरेंट, अंधेर सबवे, हिंदमाता जंक्शन, सुराना अस्पताल, एसएलआर ब्रिज, खार सबवे, साईवाडी जंक्शन, अंधेरी मार्केट, मिलन सबवे, शाम तलाब, साइनाथ सबवे, एसवी रोड मलाड, दहिसर सबवे और मरोल जंक्शन में भारी जलभराव है।

अंधेरी बीएमसी मार्किट

अंधेरी बीएमसी मार्किट

इतना ही नहीं, मुंब पुलिस ने मुंबई वासियों से समुद्र के किनारे भी नहीं जाने की अपील की है। पुलिस की तरफ से कहा गया है कि समुद्र किनारे न जाएं कयोंकि दोपहर 12.23 बजे हाईटाइड की आशंका है और समुद्र में ऊंची लहरे उठ सकती है।

ठाणे (w) के शीतला माता मंदिर के पास, खरतान रोड पर सड़क पर गहरा गड्ढा हो गया।

ठाणे (w) के शीतला माता मंदिर के पास, खरतान रोड पर सड़क पर गहरा गड्ढा हो गया।

 पुलिस ने मुंबई वासियों से अपील की है कि घर से बाहर निकलने से पहले आधिकारिक जानकारी के जरिए खुद को अपडेट करते रहें।

मुम्बई का पवई  तलाव आज सुबह भरकर ओवर फ्लो होने लगा

मुम्बई का पवई  तलाव आज सुबह भरकर ओवर फ्लो होने लगा

आईएमडी के आंकड़ों के अनुसार, मुंबई की कोलाबा वेधशाला ने शनिवार सुबह 8.30 बजे से 24 घंटों के दौरान 129.6 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की, जबकि सांताक्रूज़ मौसम केंद्र ने इसी अवधि में 200.8 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की। 

Mumbai

Mumbai

पड़ोसी ठाणे जिले और कोंकण क्षेत्र में सिंधुदुर्ग सहित कुछ अन्य इलाकों में भी भारी बारिश हुई। आईएमडी के अनुसार विदर्भ के कुछ हिस्सों में मध्यम बारिश दर्ज की गई। क्षेत्र के कुछ इलाकों में गरज के साथ बारिश होने का अनुमान है। 

Mumbai

Mumbai

बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने पहले बताया था कि शनिवार को बारिश के कारण शहर के कुछ इलाकों से यातायात जाम और जलभराव की खबरें मिली हैं। इसके अलावा पेड़ या उनकी शाखाओं के गिरने की 19 शिकायतें आई हैं।

 

कोरोना से जंग : Full Coverage





Source link

पिछला लेखमोदी ने आजादी के जश्न की बधाई दी; राष्ट्रपति ट्रम्प का जवाब- अमेरिका भारत को प्यार करता है
अगला लेख#ImmunityConclaveOnZee: आचार्य प्रतिष्ठा शर्मा ने बताई स्पेशल काढ़े की रेसिपी
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।