माइग्रेन को दूर करने में इस तरह फायदा करता है सेब, जानें और भी कई लाभ

0
6


नई दिल्ली: कहते हैं रोजाना एक सेब खाने के बाद आपको डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ती है. वैसे तो सेब के कई फायदे हैं लेकिन इसके कई ऐसे फायदे हैं जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे. आइए जानते हैं सेब के कई चौंकाने वाले फायदे.

क्या हैं सेब के फायदे

माइग्रेन के मरीज या जिन लोगों को बहुत तेज सिरदर्द की शिकायत रहती है उनके लिए सेब फायदेमंद है.

सुबह रोजाना खाली पेट सेब का सेवन करेंगे तो ये आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा.

रात को सेब को काटकर चांदनी रात में रखकर सुबह के समय इसका सेवन करना भी फायेदमंद होता है. इससे माइग्रेन और सिसदर्द की समस्या में भी आराम मिलेगा.

सेब में बहुत ज्यादा आयरन होता है इसलिए ये काटते ही काला पड़ जाता है. ऐसे में जो लोग एनीमिक हैं यदि उन्‍हें रोजाना सेब का रस पिलाया जाए तो उन्हें फायदा होता है.

सेब खांसी में फायदेमंद है. सेब के जूस में थोड़ी सी मिश्री और काली मिर्च मिलाकर रोजाना पीएंगे तो खांसी नहीं होगी.

जब आंखों में सूजन हो, लाली हो या फिर कोई इंफेक्शन हो तो कच्चे सेब को आग में भूनकर इसकी पोटली से आंख की सिंकाई करें. इससे एलर्जी और आंख की बाकी समस्याओं से निजात मिलेगी.

सेब बढ़ती उम्र की वजह से दिमाग में होने वाली परेशानियों को दूर करने में लाभकारी होता है. साथ ही ये दांतो को स्वस्थ्य बनाने में भी मददगार साबित होता है.

सेब में डाइट्री फाइबर्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो डाइजेशन को आसान बनाते हैं.

हर दिन सेब खाने से कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है. साथ ही सेब के नियमित सेवन से टाइप-2 डायबिटीज की संभावना कम हो जाती है.

ये भी पढ़ें

खून साफ करेंगे ये 5 ड्रिंक्स, कई सब्जियों और देसी चीजों में पाए जाते हैं औषधीय गुण
इन 4 बातों का पैदल चलते वक्त रखें ख्याल, जीवन के लिए हैं बेहद आवश्यक



Source link

पिछला लेखयूएई या श्रीलंका में हो सकता है आईपीएल, बोर्ड को वर्ल्ड कप पर फैसले का इंतजार: सूत्र
अगला लेखदस हजार का ईनामी जालसाज गिरफ्तार
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।