मां लक्ष्मी को करना है प्रसन्न तो जरूर करें ये काम, सदैव रहेंगी मेहरबान

0
1


Navratri 2021 Sashti: हिंदू धर्म शास्त्रों में मां दुर्गा को आदिशक्ति, जगत जननी, जगदम्बा के नाम से भी जाना जाता है. मां दुर्गा को देवी माता लक्ष्मी, सरस्वती और पार्वती का ही रूप कहा गया है. इसीलिए नवरात्रि में मां दुर्गा की पुजा-उपासना करने से ज्ञान, आरोग्य, शक्ति और धन की प्राप्ति होती है. यदि नवरात्रि में इनकी पूजा के दौरान ज्योतिष के ये 5 उपाय किए जाएं तो घर में धन-संपदा का आगमन होता है और सौभाग्य की प्राप्ति होती है.

सोनेचांदी का सिक्का: सोने या चांदी का सिक्का, जिस पर मां लक्ष्मी का चित्र अंकित हो, घर पर लाकर नवरात्रि में उसकी पूजा करें. कहा जाता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी घर में वास करती हैं और घर में उनका आगमन बना रहता है.

बरगद के पत्ते पर स्वास्तिक चिन्ह बनाएं: नवरात्रि में बरगद का ताजा पत्ता तोड़कर घर पर लाएं. उस पर रोली या सिंदूर से स्वास्तिक का चिन्ह बनाएं. इस पत्ते को मां लक्ष्मी की पूजा के दौरान उन्हें अर्पित करें. धार्मिक मान्यता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और घर को धन-धान्य से भर देती हैं.

शंखपुष्पी की जड़: नवरात्रि के किसी दिन शंखपुष्पी की जड़ घर लाकर उसे चांदी के डिब्बे में रखें और पूजन करें. अब इसे तिजोरी में रख दें. मान्यता है कि ऐसा करने से घर में कभी पैसों की कमी नहीं होगी.

कमल का फूल: कमल का फूल मां लक्ष्मी को बहुत प्रिय है. नवरात्रि में मां दुर्गा, मां लक्ष्मी की पूजा करते समय उन्हें कमल का फूल अर्पित करें. इससे मां लक्ष्मी की विशेष कृपा बनी रहती है. घर में सुख-समृद्धि का आगमन होता है.

केले का पौधा लगाएं: नवरात्रि में घर के गमले या अन्य उचित जगह पर केले का पौधा लगाएं. प्रतिदिन उसमें जल डालें. गुरुवार के दिन दूध मिश्रित जल अर्पित करें. मान्यता है कि ऐसा करने से धन-संपदा में वृद्धि होती है.

ये भी पढ़ें:- 



Source link

पिछला लेखwho will win in ipl 2021 eliminator between royal challlengers bangalore and kolkata knight riders– Navbharat Times Poll
अगला लेखThomas Cup: भारत ने नीदरलैंड को 5-0 से धो डाला
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।