महेंद्र सिंह धोनी का पहला प्यार है आर्मी, छिपाए नहीं छिपती देश के लिए मोहब्बत

0
1


हाइलाइट्स:

  • धोनी बचपन से आर्मी जाना चाहते थे
  • 2011 में हुए भारतीय सेना में शामिल
  • धोनी को आर्मी से जुड़ा रहना पसंद है

नई दिल्ली
महेंद्र सिंह धोनी का भारत देश की आर्मी के प्रति प्यार जग-जाहिर है। साल 2011 में महेंद्र सिंह धोनी भारत को एकदिवसीय वर्ल्ड कप जिताने वाले दुसरे कप्तान बने। जिसके बाद महेंद्र सिंह धोनी भारतीय सेना में बतौर लेफ्टिनेंट कर्नल शामिल हो गए। लेफ्टिनेंट कर्नल बनने के बाद पूर्व भारतीय कप्तान ने आगरा में फाइटरप्लेन से पांच बार पैराशूट की मदद से कूदने की ट्रेनिंग ली और पैराट्रूपर बन गए। जब भारतीय टीम 2019 के वर्ल्डकप का सेमीफाइनल मैच हार के
वर्ल्डकप से बाहर हो गई, उसके बाद धोनी ने क्रिकेट से विश्राम लिया और जम्मू कश्मीर में जाके दो हफ्तों तक सेना के साथ रहे। आज हम आपको उनके 40वे बर्थडे पर कुछ 4 ऐसे वाक्य बताने जा रहे है। जहां धोनी का आर्मी के प्रति लगाव किसी से नहीं छुपा।

1. पद्मभूषण लेते वक्त पहनी आर्मी यूनिफॉर्म:
साल 2018 में जब महेंद्र सिंह धोनी को पद्मभूषण से देश के राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद नवाज रहे थे। तब महेंद्र सिंह धोनी ने आर्मी यूनिफार्म पहन रखी थी, उनका ऐसा कहना कि बचपन से ही उन्हें आर्मी में जाना था और उनका वो सपना पूरा हो गया है।

2. पूरी भारतीय टीम ने दिया ट्रिब्यूट: साल 2019 में जब पुलवामा अटैक हुआ। उसके बाद 8 मार्च को भारत का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से रांची में था। उस मैच में सभी भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी camouflage टोपी में खेलते नजर आए और पुलवामा अटैक में हुए शहीदों को ट्रिब्यूट दिया।

3. वर्ल्ड कप में पहने बलिदान बैज वाले ग्लव्स:
साल 2019 में हुए वर्ल्ड कप का पहला मैच भारत के दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हुआ। उस मैच में ने जो विकेट कीपिंग ग्लव्स पहने थे। उसमें बलिदान बैज बना हुआ था। हम आपको बता दे बलिदान बैज सिर्फ पैरट्रूपर को दिया जाता है, लेकिन उस मैच के बाद बहुत कंट्रोवर्सी हुई, जिसके चलते धोनी ने वो ग्लव्स दुबारा कभी नहीं पहने लेकिन इस बात को लेकर पूरा देश उनका कायल हो गया।

4. फ्रीडम ऑफ स्पीच को लेकर बोले धोनी: संसद भवन
हमले के दोषी अफजल गुरु की फांसी के खिलाफ जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में एक कार्यक्रम के बाद अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर सवाल उठाए जाने लगे। तब महेंद्र सिंह धोनी ट्विटर के माध्यम से अपनी राय रखी। उन्होंने कहा देश के जवानों की इज्जत करना चाहिए। आज हम इस बात पर डिबेट भी इसलिए कर पा रहे है क्योंकि वर्दी में जवान खड़े है।



Source link

पिछला लेखAloo Bread Roll Recipe: शाम की चाय के साथ बनाएं चटपटे आलू ब्रेड रोल, आसान है रेसिपी
अगला लेखरिएक्शन: KRK ने आमिर-किरण के तलाक की खबर के बाद दिया बयान, बोले- मुझ लगा वो कैटरीना कैफ या फातिमा सना शेख जैसी खूबसूरत लड़की से शादी करेगा
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।