महिलाओं की तरह पुरुषों की कमर भी होनी चाहिए स्लिम वरना बढ़ सकती हैं हेल्थ प्रॉब्लम

0
0


हाइलाइट्स

पुरुषों की कमर का साइज यदि 40 इंच से अधिक है तो यह चिंता का विषय हो सकता है.
कई बार वजन कम करने के चक्कर में अनहेल्दी डाइट लेना खतरनाक हो सकता है.

Health Problems: कमर पर हल्‍की चर्बी सामान्‍य माना जाता है, लेकिन अगर ये ज्‍यादा हो तो कई बीमारियों की वजह बन जाता है. महिला हो या पुरुष सभी स्लिम ट्रिम कमर चाहते हैं. घंटों जिम में पसीना बहाना, रनिंग या साइकिलिंग करना आजकल लोगों के रुटीन में शामिल हो गया है. मोटापा सभी के लिए अभिशाप है. पुरुष हो या महिला किसी को भी मोटापे से शारीरिक और मानसिक समस्याएं हो सकती हैं. बदलते लाइफस्‍टाइल और भागदौड़ वाली लाइफ के अलावा फास्‍ट फूड और कोल्‍ड ड्रिंक्‍स कमर पर चर्बी बढ़ाने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. सुबह से लेकर शाम तक ऑफ‍िस में एक ही जगह बैठकर काम करने वाले लोगों की कमर अक्‍सर मोटी हो जाती है. महिलाओं की तरह पुरुष को भी कई हेल्थ प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ता है. यदि पुरुष की कमर मोटी है तो वह कई बीमारियों को बढ़ावा दे सकती है.

हार्ट प्रॉब्लम

कमर का साइज बढ़ना केवल मोटापे को ही नहीं बल्कि ओवरऑल हेल्थ की ओर इशारा करता है. हेल्थलाइन के अनुसार पुरुषों की कमर का साइज यदि 40 इंच से अधिक है तो यह चिंता का विषय हो सकता है. कमर पर अधिक फैट हार्ट प्रॉब्लम और हाई बीपी को बढ़ावा देता है. यह हार्ट के लिए अधिक खतरनाक हो सकता है.

ये भी पढ़ें: दिमाग को रखना है जवान, तो जरूर खाएं ये चीजें

डायबिटीज

मोटापे के कारण ब्लड में ग्लूकोज का लेवल बढ़ जाता है जिसकी वजह से ब्लड में शुगर लेवल बढ़ने लगता है. यह टाइप 2 डायबिटीज के संकेत है जिसे कंट्रोल करने के लिए कमर के फैट को कम करना जरूरी हो जाता है. हालांकि डायबिटीज तनाव और चिंता के कारण भी होती है लेकिन वेट गेन मुख्य वजह है.

डिप्रेशन

मोटापा डिप्रेशन को भी बढ़ावा देता है. ऑफिस या दोस्तों के ग्रुप में य​दि पुरुष को कोई मोटा या चौड़ी कमर वाला कह कर बुलाए तो वह महिलाओं से ज्यादा बुरा मान जाते हैं. एक समय बाद वह अधिक वेट या कमर के मोटापे को लेकर शर्मिंदा महसूस करने लगते हैं और डिप्रेशन में आ जाते हैं. वहीं कई बार वेट कम करने के लिए कम खाने का सेवन करते हैं जिस वजह से भी डिप्रेशन लेवल बढ़ जाता है.

इसे भी पढ़ेंः चेहरे पर लगाते हैं साबुन तो बढ़ सकती है एजिंग की समस्‍या,  ऐसे करें फेस क्‍लीन

अन्य हेल्थ प्रॉब्लम्स

  • फैटी लिवर
  • लंग्स प्रॉब्लम
  • स्ट्रोक
  • प्रॉपर नींद न आना
  • मूड स्विंग

Tags: Fitness, Health, Lifestyle



Source link

पिछला लेखराज्यसभा के पूर्व सांसद केडी सिंह के खिलाफ CBI ने धोखाधड़ी का केस दर्ज किया, कई ठिकानों पर छापेमारी
अगला लेखक्या लगने लगा है आप किसी लायक नहीं? तो ये आप की कमी नहीं, इम्पोस्टर सिंड्रोम का है असर
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।