महंगे फेस वॉश से नहीं बल्कि रसोई की इस एक चीज से मुंह धोने पर निखर जाएगा चेहरा, दाग-धब्बे भी होंगे दूर 

0
0


Face Wash at Home: इस तरह निखरी हुई दिखेगी त्वचा. 

खास बातें

  • चेहरे पर निखार लाएगी रसोई की यह एक चीज.
  • इस्तेमाल करना है आसान.
  • टैनिंग भी होती है दूर.

Skin Care: बात जब स्किन केयर की आती है तो घरेलू नुस्खों का जिक्र भी आ ही जाता है. कई ऐसे घरेलू नुस्खे हैं जिनका दशकों से इस्तेमाल किया जा रहा है और जो त्वचा को निखारने में महंगे स्किन केयर प्रोडक्ट्स से भी ज्यादा अच्छा असर दिखाते हैं. चेहरे को क्लेंज (Cleanse) करने के लिए फेस वॉश (Face Wash) का इस्तेमाल किया जाता है. फेस वॉश चेहरे से ऑयल, गंदगी और डेड स्किन सेल्स को हटाने का काम करते हैं. लेकिन, आपकी रसोई में भी एक ऐसी ही चीज है जिससे चेहरा धोने पर दाग-धब्बों, झाइयों, एक्सेस ऑयल, झुर्रियों और डेड स्किन सेल्स की दिक्कत भी दूर हो जाती है. यह एक चीज कुछ और नहीं बल्कि बेसन है. बेसन को कई स्किन केयर प्रोडक्ट्स में भी शामिल किया जाता है. जानिए किस तरह निखार (Glow) पाने के लिए बेसन (Besan) को मुंह धोने में इस्तेमाल किया जा सकता है. 

यह भी पढ़ें

Neetu Chandra ने कहा बिजनेसमैन ने 25 लाख रुपये महीने में सैलरी वाइफ बनने का दिया ऑफर, क्या आप जानते हैं क्या होती है Salaried Wife

बेसन से चेहरा धोना | Face Wash With Besan

टैनिंग कम करने के लिए 

चेहरे से टैनिंग (Tanning) कम करने के लिए भी बेसन का इस्तेमाल किया जाता है. धूप के कारण अक्सर चेहरे पर मैल और धब्बे नजर आने लगते हैं. इन्हें दूर करने में बेसन असरदार होता है. इसके लिए दही में बेसन मिलाकर चेहरा धोएं. 

स्किन होती है एक्सफोलिएट 


डेड सेल्स और गंदगी को स्किन से हटाने के लिए चेहरे को एक्सफोलिएट यानी स्क्रब (Scrub) किया जाता है. दही में बेसन मिलाने पर यह एक अच्छे एक्सफोलिएटर का काम भी करता है. इस चलते इसका रोजाना इस्तेमाल करने के बजाए कम मात्रा में हफ्ते में 2 बार तक ही चेहरे पर स्क्रब करना चाहिए. 

ओपन पोर्स होते हैं बंद 


बेसन चेहरे पर नजर आने वाले बड़े-बड़े गड्ढों यानी ओपन पोर्स को छोटा करने का काम करता है. साथ ही यह इन में जमी गंदगी को भी निकालता है. इसके लिए सादे बेसन में पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाकर 2 मिनट हल्के हाथ घूमाते हुए चेहरा धो लें. 

निखरता है चेहरा 

बेसन से मुंह धोने पर चेहरे का एक्सेस ऑयल हटता है, चेहरे पर उगने वाले छोटे-छोटे बाल झड़कर निकलने लगते हैं और पिग्मेंटेशन से भी छुटकारा मिलता है. एक चम्मच बेसन में आप चाहे तो एक चुटकी हल्दी मिलाकर भी चेहरा धो सकते हैं. 

40 के बाद हड्डियों में अक्सर महसूस होता है दर्द तो महिलाएं शुरू कर दें ये 5 फूड खाना, शरीर को मिलेगा भरपूर कैल्शियम

 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा



Source link

पिछला लेखमध्‍य प्रदेश: ट्रक की टक्कर से तीन कांवड़िए गंभीर रूप से घायल, आक्रोशित लोगों ने ट्रक जलाया
अगला लेखअमेरिका में 4 लाख डॉक्टरों का इसी साल रिटायरमेंट: सरकार नहीं कर रही हैं नई भर्तियां, अस्पतालों में मरीजों की कतार
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।