मजबूत हुई दावेदारी? पीएम पद के लिए ऋषि सुनक को मिला इस कद्दावर नेता का समर्थन

0
0


Image Source : AP
Rishi Sunak looks through the peephole of a NLAW anti tank launcher.

लंदन: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद तक पहुंचने के लिए अपना पूरा जोर लगा रहे ऋषि सुनक के लिए शनिवार को एक अच्छी खबर आई। कंजर्वेटिव पार्टी के वरिष्ठ सांसद एवं पूर्व मंत्री माइकल गोव ने ‘टोरी’ नेता के तौर पर बोरिस जॉनसन की जगह लेने के लिए ऋषि सुनक का शनिवार को समर्थन किया। गोव ने साथ ही कहा कि पूर्व वित्त मंत्री सुनक में इस शीर्ष पद के लिए जरूरी सभी चीजें है। उन्होंने कहा कि सुनक को सुनकर लग रहा है कि वह सही तर्क दे रहे हैं और वोटर्स से सच बोल रहे हैं।

‘सुनक सही तर्क दे रहे हैं’

जॉनसन द्वारा नाटकीय ढंग से मंत्रिमंडल से बर्खास्त कर दिये गये माइकल गोव ने प्रधानमंत्री पद की दौड़ में आगे चल रहीं विदेश मंत्री लिज ट्रस की टैक्स में कटौती की योजना को सच्चाई से कोसों दूर बताया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री पद के लिए दावेदारी जताने वालों में सुनक ही एक व्यक्ति हैं जो सही तर्क दे रहे हैं और मतदाताओं से सच बोल रहे हैं। गोव ने ‘द टाइम्स’ अखबार से कहा, ‘मैं जानता हूं कि इस पद के लिए क्या जरूरी है, और ऋषि में वे चीजें हैं।’

Rishi Sunak, Rishi Sunak Michael Gove, Michael Gove, Rishi Sunak vs Liz Truss

Image Source : AP

Michael Gove.

‘टैक्स में और कटौती नहीं कर सकते’
कंजर्वेटिव पार्टी के वरिष्ठ नेता ने कहा, ‘इससे भी कहीं ज्यादा जरूरी यह है कि अगली सरकार अपने सेंट्रल इकनॉमिक प्लान में क्या अपनाएगी। और यहां मैं इसे लेकर बहुत चिंतित हूं कि कई लोगों द्वारा नेतृत्व पर बहस सच्चाई से कोसों दूर रही है। जीवन-यापन पर आने वाली लागत के प्रश्न को करों में कटौती के जरिए खारिज नहीं किया जा सकता। मेरा मानना है कि ऋषि ने सही तर्क दिए हैं। उन्होंने केंद्रीय आर्थिक प्रश्नों पर सच कहा है। मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने, और खर्च को नियंत्रित करने तथा उधार लेना कम करने तक हम जनरल टैक्सेशन में और कटौती नहीं कर सकते।’

Rishi Sunak, Rishi Sunak Michael Gove, Michael Gove, Rishi Sunak vs Liz Truss

Image Source : AP

A new mural showing the two Conservative leadership contestants Rishi Sunak and Liz Truss.

सर्वे में सुनक से आगे चल रही हैं ट्रस
इस बीच, सुनक ने गोव के समर्थन का स्वागत करते हुए ट्वीट किया, ‘माइकल गोव के टीम में आने की खबर अच्छी है।’ बता दें कि ब्रिटेन में गुरुवार को एक नये सर्वेक्षण में ट्रस प्रधानमंत्री पद के लिए दौड़ में सुनक से 32 अंकों से आगे चल रही हैं, हालांकि प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन भी कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्यों की पसंद बने हुए हैं। ‘स्काई न्यूज’ के लिए यूजीओवी सर्वे में बताया गया है कि 66 प्रतिशत सदस्य ट्रस के पक्ष में मतदान करने की बात कर रहे हैं और 34 प्रतिशत लोग ब्रिटिश भारतीय सुनक को प्रधानमंत्री बनते देखना चाहते हैं।

Latest World News





Source link

पिछला लेखसोने से पहले जलाते हैं खुशबूदार कैंडल तो जरूर जानें इससे जुड़ी बातें
अगला लेखहाथ में छतरी, ब्लैक हेल्मेट में छिपा मुंह… स्कूटी से सड़कों पर मार रहे तफरी, आखिर कौन हैं ये लव बर्ड्स?
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।