मच्‍छरों को दूर भगाएंगे ये प्राकृतिक तेल, ऐसे करें इस्‍तेमाल

0
2


मच्‍छरों से बचाएंगे ये प्राकृतिक तेल. Image/shutterstock

मच्‍छरों (Mosquitoes) से बचने के लिए हम कई तरह के तरीके अपनाते हैं. मगर कुछ कारगर घरेलू उपायों (Home Remedie) की मदद से भी मच्‍छरों के आतंक से छुटकारा पाया जा सकता है.

बदलते मौसम के साथ मच्‍छरों (Mosquitoes) का खतरा भी बढ़ने लगा है. इनके आपके आस-पास मंडराने का मतलब है बीमारियों (Diseases) का खतरा. ऐसे में मच्‍छरों से बचाव जरूरी है. हालांकि इनसे बचने के लिए हम कई तरह के उपाय अपनाते हैं. घर में कॉइल या मॉस्कीटो लिक्विड का इस्‍तेमाल करते हैं, क्रीम लगाते हैं. मगर कई बार इनके इस्तेमाल से स्किन संबंधी कई परेशानियां (Skin Problems) होने लगती हैं. ऐसे में मच्‍छरों से बचाव के लिए आप कुछ प्राकृतिक तरीके अपना सकते हैं. इन कारगर घरेलू उपायों (Home Remedie) की मदद से आप मच्‍छरों के आतंक से छुटकारा पा सकते हैं.

पुदीना का रस
पुदीने के रस में कुछ बूंदें नारियल के तेल की मिला लें और फिर इसे अपने शरीर पर लगाएं. इसके लगाने के बाद मच्छर नहीं काटेंगे. इसकी वजह यह है कि मच्छरों को पुदीने के तेल की तेज गंध सहन नहीं होती और वे दूर भागते हैं.

ये भी पढ़ें – दोस्‍ती है टॉनिक, जानें कैसे जोड़ती है खुशियों से कनेक्‍शनसरसों का तेल

सरसों का तेल और अजवाइन हर घर की रसोई में मौजूद होते हैं. एक बड़े चम्मच सरसों के तेल में एक चम्‍मच अजवाइन डाल लें और फिर इसे धीमी आंच पर कुछ मिनट पका लें. जब यह ठंडा हो जाए तो इसे छान लें. सोने से पहले इसकी कुछ बूंदें लें और अपने शरीर के खुले भागों पर लगा लें. इसकी गंध से मच्छर आपको नहीं काटेंगे और आप चैन की नींद सो पाएंगे.

नीम का तेल
नीम के तेल की कुछ बूंदे नारियल तेल में मिला लें और अपने शरीर के खुले हिस्‍सों पर लगाएं. इसके अलावा सोते से पहले अपने कमरे में नीम के तेल का दीपक भी जला सकते हैं. इन तरीकों से आप मच्छरों को दूर भगा सकते हैं.

ये भी पढ़ें – इस वीकेंड नहीं होंगे बोर, इन तरीकों से अपने दिन को बनाएं खुशहाल

लैवेंडर ऑयल
मच्छरों से बचना है तो आप लैवेंडर ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए सोने से पहले यह तेल अपनी स्किन पर लगाएं. आप मच्छरों से सुरक्षित रहेंगे और आपको मच्‍छर नहीं काटेंगे. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)







Source link

पिछला लेखआपकी इम्यूनिटी के दुश्मन हैं ये फूड्स, परिवार को भी रखें इनसे दूर
अगला लेखअमेरिका में खुलेआम गोलीबारी: पार्क में बैठे लोगों पर अंधाधुंध फायरिंग हुई, एक की मौत, 6 घायल; पुलिस ने आरोपी को पकड़ा
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।