मकर संक्रांति पर बनाएं पारंपरिक खिचड़ी, इस रेसिपी से बढ़ जाएगा ज़ायका, सेहत को भी मिलेगा फायदा

0
0


हाइलाइट्स

मकर संक्रांति के पर्व पर चावल और दाल की खिचड़ी बनाने का महत्व है.
तिल, गुड़ के साथ ही खिचड़ी का भी मकर संक्रांति के दिन दान करते हैं.

Makar Sankranti Recipes: मकर संक्रांति पर्व पर खिचड़ी का काफी महत्व होता है. इस साल 15 जनवरी को मकर संक्रांति मनाई जा रही है. इस अवसर पर तिल गुड़ से बनी चीजों के साथ ही खिचड़ी भी खायी जाती है. मकर संक्रांति पर दाल और चावल से बनने वाली खिचड़ी को दान करने का भी काफी महत्व होता है. बिना खिचड़ी के मकर संक्रांति का त्यौहार अधूरा सा लगता है. इस खास दिन के लिए अगर आप भी खिचड़ी बनाना चाहते हैं तो इसे बेहद आसानी से तैयार कर सकते हैं. खिचड़ी बनाने में ज्यादा वक्त भी नहीं लगेगा.

खिचड़ी में चावल के साथ ही किसी एक दाल या मिक्स दाल का प्रयोग किया जा सकता है. आज हम आपको मूंग दाल की खिचड़ी बनाने की रेसिपी बताएंगे. आइए जानते हैं स्वादिष्ट खिचड़ी बनाने की आसान रेसिपी.

इसे भी पढ़ें: मीठा खाने के शौकीन हैं तो बनाएं टेस्टी रबड़ी, जो खाएगा करेगा तारीफ, जानें रेसिपी

खिचड़ी बनाने के लिए सामग्री
चावल – 2 कप
मूंग दाल – डेढ़ कप
हींग – 1 चुटकी
हरा धनिया – 2 टेबलस्पून
जीरा – 1 टी स्पून
हरी मिर्च – 2
अदरक कटा – 1 टी स्पून
हल्दी – 1/2 टी स्पून
मटर के दाने – 1/2 कप
देसी घी – 2 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

खिचड़ी बनाने की विधि
खिचड़ी बनाने के लिए सबसे पहले मूंग दाल और चावल को साफ कर लें. इसके बाद पानी से दाल, चावल को धो लें और अलग-अलग बर्तनों में दाल और चावल को भिगोकर कुछ वक्त के लिए रख दें. अब कुकर लें और उसमें देसी घी डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें. जब घी पिघल जाए तो उसमें जीरा और हींग डालकर कुछ सेकंड तक भूनें. जब जीरा चटकने लग जाए तो इसमें बारीक कटी हरी मिर्च और अदरक डालकर भून लें.

अब इसमें हल्दी और मटर के दाने डालकर लगभग 2 मिनट तक चलाते हुए पकाएं. अब इस भुने मसाले में भिगोए हुए चावल डाल दें और उन्हें चलाते हुए ही 2-3 मिनट तक पकाएं. इसके बाद मूंग दाल डाल दें और मिक्स करने के बाद दाल-चावल की मात्रा का 4 गुना पानी डाल दें. इसके बाद स्वादानुसार नमक और हरा धनिया डालकर कुकर का ढक्कन लगा दें और तेज आंच पर पकाएं.

इसे भी पढ़ें: ढाबा स्टाइल Paneer Masala कर रहे हैं मिस? इस आसान रेसिपी से बनाएं, सभी से मिलेगी तारीफ

कुकर में जब 1 सीटी आ जाए तो गैस क फ्लेम को धीमा कर दें और खिचड़ी को 5 मिनट तक और पकने दें. इसके बाद गैस बंद कर दें. अब कुकर का प्रेशर अपने आप रिलीज होने दें. जब प्रेशर रिलीज हो जाए तो ढक्कन खोलकर चेक करें कि खिचड़ी पकी है या नहीं. खिचड़ी पक गई हो तो अब ये सर्व करने के लिए तैयार हो चुकी है. इसे बाउल में निकालकर ऊपर से हरा धनिया डालकर गर्मागर्म ही परोसें.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle, Makar Sankranti



Source link

पिछला लेखआ गई सस्ती स्पोर्टी इलेक्ट्रिक कार, 350 Km है रेंज, WagonR से अच्छा हो सकता है ऑप्शन
अगला लेखकार्तिक आर्यन और कृति सेनन ने जालंधर में मनाई लोहड़ी: हाथ में चिमटा पकड़ दोनों ने पंजाबी लोक बोलियों पर डाला भंगड़ा
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।