मकर संक्रांति पर तिल का हलवा खाना होता है शुभ, सेहत को भी मिलता है फायदा, आसान रेसिपी से करें तैयार

0
0


हाइलाइट्स

मकर संक्रांति के दिन तिल का दान और तिल से बनी चीजें खाने का महत्व है.
पारंपरिक तिल लड्डुओं के साथ तिल का हलवा भी बनाया जा सकता है.

तिल का हलवा रेसिपी (Til Ka Halwa Recipe): मकर संक्रांति के लिए पारंपरिक तिल के लड्डुओं के साथ आप तिल का हलवा भी बना सकते हैं. मकर संक्रांति का पर्व हिंदू धर्म में खास महत्व रखता है. इस दिन तिल से बनी चीजों को दान करने और खाने की परंपरा रही है. मान्यता है कि तिल खाना काफी शुभ होता है. सेहत के लिहाज से भी तिल का सेवन फायदेमंद होता है. आप भी अगर इस बार तिल का हलवा बनाकर सभी का मुंह मीठा कराना चाहते हैं और अब तक कभी तिल का हलवा आपने नहीं बनाया है तो हमारी बताई रेसिपी आपके काफी काम आ सकती है.

तिल का हलवा बनाना काफी सरल है. आप अगर कुकिंग में अभी नए हैं तो भी आप इसे आसानी से तैयार कर सकते हैं. तिल के हलवे की हमारी बताई रेसिपी का पालन कर आप स्वादिष्ट तिल का हलवा तैयार कर सकते हैं. आइए जानते हैं तिल का हलवा बनाने की विधि.

इसे भी पढ़ें: मकर संक्रांति पर तिल के मीठे, नमकीन व्यंजनों का उठाएं लुत्फ, कम मेहनत में मिलेगा भरपूर स्वाद, हर कोई करेगा तारीफ

आपके शहर से (दिल्ली-एनसीआर)

दिल्ली-एनसीआर

दिल्ली-एनसीआर

तिल का हलवा बनाने के लिए सामग्री
सफेद तिल – 1 कटोरी
सूजी – 1 कटोरी
बादाम कटे – 1 टेबलस्पून
काजू कटे – 1 टेबलस्पून
अखरोट कटा – 1 टेबलस्पून
मखाने – 1/2 कटोरी
किशमिश – 1 टेबलस्पून
इलायची पाउडर – 1/2 टी स्पून
देसी घी – 1/2 कटोरी
चीनी – स्वादानुसार

तिल का हलवा बनाने की विधि
मकर संक्रांति के लिए तिल का हलवा बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले एक बर्तन में गर्म पानी लें और उसमें तिल को डालकर 2-3 घंटे के लिए भिगोकर रख दें. इससे तिल अच्छी तरह से नरम हो जाएगा. तय समय के बाद तिल को पानी से निकालें और मिक्सी की मदद से पीस लें. पिसी तिल को एक बाउल में निकालकर अलग रख दें. अब एक कड़ाही में देसी घी डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करने रख दें.

जब घी पिघल जाए तो उसमें सूजी डालकर सुनहरा होने तक भून लें. इसके बाद गैस की फ्लेम को धीमा करें और तिल का पेस्ट डालकर करछी की मदद से सूजी के साथ अच्छी तरह से मिक्स कर दें. अब मिश्रण को चलाते हुए भूनें. इसे तब तक सेकना है जब तक कि तिल का कलर भी लाइट ब्राउन न होने लगे. इसके बाद मिश्रण में जरूरत के मुताबिक पानी डालें और चलाएं.

इसे भी पढ़ें: मकर संक्रांति पर बनाएं पारंपरिक तिल चिक्की, 15 मिनट में हो जाएगी तैयार, आसान है रेसिपी

सूजी और तिल के अच्छी तरह से पकने और गाढ़ा होने के बाद इसमें चीनी डालकर मिलाएं और 2 मिनट तक और पकाएं. फिर हलवे में इलायची पाउडर मिक्स कर दें. आखिर में कटे हुए काजू, बादाम, अखरोट और किशमिश डालकर हलवे में मिक्स करें. 1 मिनट तक और पकाने के बाद गैस बंद कर दें. स्वाद से भरा तिल का हलवा बनकर तैयार हो चुका है. इसे आप भगवान को अर्पित कर सभी को परोस सकते हैं.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle, Makar Sankranti



Source link

पिछला लेख‘कई आतंकी संगठन टारगेट किलिंग कर रहे’, आर्मी डे पर बोले सेना प्रमुख, कहा- LAC पर हैं तैयार
अगला लेखमौनी रॉय इन योग आसन से रहती हैं इतनी फिट, आप भी जान लेंगी तो मिलेगा फायदा
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।