मंकीपॉक्स के मामले 1 हफ्ते में 77% बढ़े: 2 महीने में 71 देशों में फैली बीमारी, अब तक 7600+ लोग बने शिकार

0
4


3 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

दुनियाभर में मंकीपॉक्स का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। इसी बीच गुरुवार को चेतावनी जारी करते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा कि सिर्फ एक हफ्ते में ही मंकीपॉक्स के मामलों में 77% इजाफा हुआ है। बीमारी के सबसे ज्यादा मरीज वे पुरुष हैं, जो पुरुषों के साथ यौन संबंध बनाते हैं।

Monkeypoxmeter.com के डेटा के मुताबिक, अब तक 71 देशों में 7,646 मरीजों की पुष्टि हो चुकी है। इनमें से यूरोप में सबसे ज्यादा 6,219 लोग मंकीपॉक्स की चपेट में आए हैं। वहीं, बीमारी से ग्रस्त टॉप 10 देशों में ब्रिटेन, स्पेन, अमेरिका, जर्मनी, फ्रांस, पुर्तगाल, कनाडा, नीदरलैंड्स, इटली और बेल्जियम शामिल हैं।

मंकीपॉक्स से अब तक 3 मौतें

WHO की मानें तो इस साल हुए आउटब्रेक में अब तक तीन लोगों की जान जा चुकी है। तीनों ही मरीज अफ्रीका के थे, जहां मंकीपॉक्स को महामारी (epidemic) माना जाता है। हाल ही में वर्ल्ड हेल्थ नेटवर्क ने मंकीपॉक्स को पूरी दुनिया के लिए महामारी घोषित किया है, हालांकि WHO अब भी इसे ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी कहने से इनकार कर रहा है।

18 जुलाई तक WHO ले सकता है फैसला

WHO के डायरेक्टर जनरल टेड्रोस अदनोम घेब्रेयेसस ने बुधवार को बताया कि हेल्थ एजेंसी मंकीपॉक्स को ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी घोषित करने पर 18 जुलाई या उससे पहले एक मीटिंग कर सकती है। बता दें कि इस विषय पर पिछली मीटिंग 27 जून को हुई थी।

टेड्रोस ने कहा- मंकीपॉक्स के 80% मामले यूरोप में पाए गए हैं। इस वायरस का तेजी से दुनिया में फैलना चिंताजनक है। ठीक से टेस्टिंग न होने की वजह से कई मामले रिपोर्ट भी नहीं किए जा रहे हैं।

मंकीपॉक्स के लक्षण पहले से अलग

WHO की मानें तो इस बार हुए आउटब्रेक में मंकीपॉक्स के लक्षण पहले से काफी अलग हैं। फिलहाल 80% से ज्यादा मामलों में पूरे शरीर में दाने उभर रहे हैं। वहीं, 50% लोगों को बुखार ओर 40% लोगों के प्राइवेट पार्ट्स में मवाद से भरे दाने उठ रहे हैं।

खबरें और भी हैं…



Source link

पिछला लेखHeart Health: जानें क्या है हार्ट अटैक, कार्डियक अरेस्ट और हार्ट फेलियर में अंतर, जानें लक्षण और उपाय
अगला लेखPS 1 का टीजर हुआ रिलीज: क्वीन के अवतार में नजर आईं ऐश्वर्या राय, 30 सितंबर को सिनेमाघरों में आएगी फिल्म
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।