भारी बारिश की वजह से जेड खदान में भूस्खलन, 113 की मौत; कई मजदूरों के दबे होने की आशंका

0
6


  • यह घटना म्यांमार के कचिन राज्य में गुरुवार सुबह हुई, हादसा तब हुआ जब मजदूर 250 फीट की ऊंचाई काम कर रहे थे
  • इनमें से कुछ मजदूरों की मौत डूबने से हुई, क्योंकि खदान के नजदीक बारिश की वजह से पानी भर गया था

दैनिक भास्कर

Jul 02, 2020, 06:37 PM IST

यंगून. म्यांमार के कचिन प्रांत की एक खदान में भारी बारिश की वजह से गुरुवार सुबह 8 बजे भूस्खलन हो गया। इसमें 113 लोगों की मौत हो गई। अभी भी कई मजदूरों के दबे होने की आशंका है। 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हादसा तब हुआ जब मजदूर 250 फीट की ऊंचाई पर काम कर रहे थे। इनमें से कुछ मजदूरों की मौत डूबने से हुई, क्योंकि खदान के नजदीक बारिश की वजह से पानी भर गया था। वाई खार जिले के प्रशासक यू क्वॉ मिन ने बताया, ‘मिन का कहना है कि भारी बारिश से बचाव कार्य में मुश्किल आ रही है।

फायर सर्विस डिपार्टमेंट के स्टाफ लोगों के शव निकालते। हादसा तब हुआ जब मजदूर 250 फीट की ऊंचाई पर काम कर रहे थे।

उत्तरी म्यांमार में बेहतरीन जेडाइट का उत्पादन
म्यांमार की जेड खदानों में जेडाइट धातु का खनन किया जाता है। म्यांमार में जेडाइट मुख्य रूप से कचिन राज्य के लोंकिन के जेड ट्रैक में पाया जाता है। जेडाइट का इस्तेमाल ज्वेलरी जैसे प्रोडक्ट्स में किया जाता है। म्यांमार के उत्तरी भाग में दुनिया का बेस्ट जेडाइट पाया जाता है। दुनिया में करीब 70% जेडाइट म्यांमार से ही सप्लाई किया जाता है।

हादसे में कम से कम 200 लोगों के मारे जाने की आशंका है। इस इलाके में एक हफ्ते से भारी बारिश हो रही है। 

पिछले साल भूस्खलन में हुई थी 59 की मौत
पिछले साल अगस्त में दक्षिण-पूर्वी म्यांमार में भूस्खलन हुआ था। इसमें 59 लोगों की जान चली गई थी। यह हादसा भी भारी बारिश की वजह से हुआ था। उस वक्त बाढ़ और बारिश से 80 हजार लोग बेघर हो गए थे।

यह फोटो पिछले साल अगस्त में हुए भूस्खलन की है। इस हादसे में 59 लोगों की मौत हो गई थी।



Source link

पिछला लेखPunjab University: 2020 के लिए यूजी व पीजी एडमिशन की प्रक्रिया शुरू
अगला लेखअब घरेलू फर्स्ट क्लास क्रिकेट में देशी कूकाबुरा बॉल से खेलेंगे खिलाड़ी, 4 साल से इस्तेमाल हो रही इंग्लैंड की ड्यूक बॉल को हटाया
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।