भारत में वैकल्पिक ईंधन के प्रयोग पर जोर, गडकरी- 6 महीने में होंगे एथेनॉल पंप

0
12


नई दिल्ली. केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री ने वैकल्पिक फ्यूल के लिए एक और प्रोत्साहन प्रदान किया, जब उन्होंने हाल ही में घोषणा की कि अगले 6 महीनों में देश भर में इथेनॉल पंप स्थापित किए जाएंगे. उन्होंने कहा कि सरकार जल्दी ऐसे इंजन मैन्युफैक्चर करने की कोशिश कर रही है जिसमें यूज़र्स को 100% एथेनॉल या फिर 100% पेट्रोल यूज करने का विकल्प दें. यह बिल्कुल अभी चलने वाले सीएनजी वाहनों की तरह ही होगा. ऐसे फ्यूल गैर पारम्परिक होने के साथ साथ एन्वॉयरमेंट फ्रेंडली भी होंगे. केंद्र पेट्रोल और डीजल के वैकल्पिक ईंधन के रूप में इथेनॉल पर जोर दे रहा है.

सोसाइटी ऑफ़ इंडियन ऑटोमोबाइल के 61 वे कन्वैक्शन के दौरान नितिन गडकरी ने यह घोषणा की कि जल्द ही भारत में पेट्रोल पंप उपलब्ध कराए जाएंगे साथ ही साथ उन्होंने सराहना करते हुए यह भी बताया कि भारत में बहुत ही कम समय में BS IV से BS VI के बीच की दूरी को तय किया है. उन्होंने यह भी बताया कि भारत ब्राजील, यूएस और कनाडा की तरह ही फ्लेक्स-फ्यूल इंजन के विकास का समर्थन करता है.

यह भी पढ़ें: TVS Apache RR 310 हुई लॉन्च, जानिए कीमत और फीचर्स

एथेनॉल के विषय में – एथेनॉल या इथाइल एक स्टार्च आधारित इंधन है जो कि मक्के की फसल ,मक्के के अवशेष, लकड़ी के टुकड़े और गन्ने से भी प्राप्त होता. यह एक नवीकरणीय इंधन है जो अपने साथ मिले हुए इंधन को ऑक्सिजनेट करता है. उदाहरण के तौर पर, अमेरिका में वाहनों को चलाने के लिए उपयोग किए जाने वाले गैसोलीन को E10 – 10% इथेनॉल को 90% पेट्रोल के साथ मिश्रित कहा जाता है, लेकिन फ्लेक्स-फ्यूल, इथेनॉल (लगभग 80% एथेनॉल को पेट्रोल के साथ मिक्स किया जाता है) जो E10 की तुलना में अधिक पर्यावरण के अनुकूल है

यह भी पढ़ें: Tata Tigor EV लॉन्च हुई, बेस वेरिएंट की कीमत है 11.99 लाख रुपये, जानिए फीचर्स

2019 में टीवीएस ने अपने पहले एथेनॉल पावर्ड Apache RTR 200 का अनावरण किया था. .भारत में अभी भी फ्लेक्स इंधन वाले वाहन दुर्लभ है. भारत में एथेनॉल पावर इंजन लाने का लक्ष्य 2030 तक रखा गया था जो अब 2023 कर दिया गया है नितिन गडकरी का कहना है कि भारत में 6 महीने के अंदर अंदर ऐसे वाहन इंजन उपलब्ध कराए जाएंगे जिसमें या तो 100% एथेनॉल का प्रयोग हो सके या तो 100% पेट्रोल का. जोकि मक्के के अवशेष या मक्के की फसल से प्राप्त किया जाएगा. नितिन गडकरी का कहना है कि भारतीय जनता जल्द ही रोड पर E20 ईंधन के उपयोग से चलने वाले वाहन देख सकेगी. भरते समय के साथ इस तकनीकी को अपग्रेड करके E100 कर दिया जाएगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

पिछला लेखamazon sale offering up to 65% off on tvs: लूट लो भइया! पूरे 81000 रु. तक कम में मिल रहे हैं धांसू Smart TV, देखें अमेजन सेल की 10 सबसे बेस्ट डील्स – get upto 81000 rupees off xiaomi sony redmi amazon basics iffalcon oneplus samsung smart tvs check these amazon sale 10 best deals
अगला लेखयूं ही नहीं हैं केजरीवाल विपश्यना के मुरीद, इसके हैं कई फायदें, जानिए इसके बारे में सबकुछ
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।