भारत में लॉन्च होते ही सोल्ड आउट हो गई सबसे सस्ती लग्जरी इलेक्ट्रिक कार, आखिर क्यों है इतनी मांग?

0
1


हाइलाइट्स

बुकिंग के केवल दो घंटे में ही इलेक्ट्रिक कार की सभी यूनिट सोल्ड आउट हो गईं.
कंपनी का दावा है कि यह किसी भी लग्जरी इलेक्ट्रिक कार की सबसे फास्ट बिक्री है.
यह एक बार चार्ज करने पर लगभग 400 किमी की दूरी तय कर सकती है.

नई दिल्ली. वोल्वो ने भारत में मंगलवार को XC40 रिचार्ज  इलेक्ट्रिक कार को ऑफिशियली लॉन्च किया था. इस कार की शुरुआती कीमत ₹55.90 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) रखी गई है. खास बात यह है कि बुधवार को इसकी बुकिंग के केवल दो घंटे में ही इलेक्ट्रिक कार की सभी यूनिट सोल्ड आउट बिक गईं.

वोल्वो XC40 रिचार्ज को स्थानीय रूप से असेंबल किया जा रहा है. इस समय बाजार में यह सबसे सस्ती लक्जरी इलेक्ट्रिक कार है. फिलहाल भारत में इस कार की 150 यूनिट ही उतारी गई हैं. वोल्वो XC40 रिचार्ज के लिए बुकिंग कंपनी की वेबसाइट पर बुधवार सुबह 11 बजे खोली गई और कंपनी ने जानकारी दी कि सभी उपलब्ध महज दो घंटे में EV की 150 यूनिट्स बिक गईं. कंपनी का दावा है कि यह किसी भी लग्जरी इलेक्ट्रिक वाहन की बिक्री में सबसे तेज गति है.

ये भी पढ़ें-  हर कोई नहीं ले सकता BH सीरीज नंबर प्लेट, देखें क्या हैं शर्ते और कितनी लगती है फीस?

400 किमी से ज्यादा मिलेगी रेंज
इस इलेक्ट्रिक एसयूवी में 78 kWh की लिथियम-आयन बैटरी पैक का इस्तेमाल किया गया है. वोल्वो का दावा है कि यह एक बार चार्ज करने पर लगभग 400 किमी की दूरी तय कर सकती है. इसके अलावा 150 kW डीसी फास्ट चार्जर से इसे सिर्फ 40 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है. वोल्वो XC40 रिचार्ज की डिलीवरी अक्टूबर 2022 में शुरू होगी.

कार में मिलेंगे कई एडवांस फीचर्स
कार के फीचर्स की बात करें तो इसमें पैनोरमिक सनरूफ, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 12 इंच का इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, टेलगेट में हैंड्स फ्री फंक्शन, टू जोन ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, वायरलेस फोन चार्जिंग, 19 इंच के अलॉय व्हील, लेदर अपहोल्स्ट्री, एलईडी हैडलाइट्स एंड टेल लाइट्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं. वहीं सेफ्टी के लिहाज से इसमें 7 एयरबैग, 360-डिग्री कैमरा, टायर प्रेशर मॉनिटर, ब्लाइंड-स्पॉट मॉनिटर, क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट, ऑटो पार्किंग, इनकमिंग लेन मिटिगेशन, रोड साइन रिकॉग्निशन और हिल डिसेंट कंट्रोल जैसे सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं.

ये भी पढ़ें- ये हैं 5 सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज में चलती हैं 437 किमी, देखें कीमत

2030 सिर्फ इलेक्ट्रिक कार बनाएगी कंपनी
वोल्वो कार इंडिया की मैनेजिंग डायरेक्टर ज्योति मल्होत्रा ने कहा, “हम भारतीय बाजार में आगे बढ़ने के लिए कमिटेड हैं. नई इलेक्ट्रिक कार एक्ससी40 रिचार्ज को बेंगलुरु स्थित प्लांट में असेंबल किया जाएगा. मोबिलिटी का भविष्य इलेक्ट्रिक है और एक कंपनी के रूप में हम पहले ही कह चुके हैं कि हम 2030 तक पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कार कंपनी बन जाएंगे. स्थानीय असेंबली पर हमारा ध्यान इस दिशा में एक कदम है.”

Tags: Auto News, Autofocus, Automobile, Car Bike News, Electric Car



Source link

पिछला लेखWednesday Special Sweet Dish: प्रोटीन से भरपूर पनीर की खीर का लें मज़ा, ये है आसान रेसिपी
अगला लेखHariyali Amavasya 2022: हरियाली अमावस्या पर कल बन रहे तीन राजयोग, जानें मुहूर्त, पूजा विधि
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।