होम ऑटो भारत में इलेक्ट्रिक एसयूवी लॉन्च करने की तैयारी में स्कोडा, टेस्ट रन...

भारत में इलेक्ट्रिक एसयूवी लॉन्च करने की तैयारी में स्कोडा, टेस्ट रन के दौरान दिखी Enyaq iV

0
1


हाइलाइट्स

मुंबई में टेस्ट रन के दौरान दिखी स्कोडा की इलेक्ट्रिक एसयूवी Enyaq iV
यह कार ऑल इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म पर तैयार है जिससे काफी स्पेस मिल सकता है.
Enyaq iV अगले साल भारत में सीबीयू के तहत लॉन्च हो सकती है.

नई दिल्ली. स्कोडा जल्द ही भारत में एक इलेक्ट्रिक एसयूवी लॉन्च कर सकती है. हाल ही में स्कोडा की Enyaq iV को मुंबई में टेस्ट रन के दौरान देखा गया था. यह एक इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर कार है. टेस्ट रन के दौरान इस गाड़ी को काले रंग के कपड़े से ढका हुआ था. ऐसा पहली बार नहीं है जब Enyaq iV को टेस्ट रन के दौरान देखा गया है. ऐसा माना जा रहा है कि स्कोडा अगले साल तक इसे कंप्लीटली बिल्ट यूनिट (सीबीयू) के तौर पर भारत में उतारेगी.

इसका मतलब है कि कार की कीमत कुछ अधिक हो सकती है. यह कार फॉक्सवैगन के एमईबी प्लेटफॉर्म पर बनी जिसे खासतौर पर इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बनाया गया है. यह एक इलेक्ट्रिक स्केटबोर्ड प्लेटफॉर्म है जिसके कॉर्नर पर पहिए हैं और बीच में बैटरीज के साथ फ्लोरबोर्ड है. इसमें कोई इंजन, ड्राइशाफ्ट और ट्रांसमिशन टनल नहीं है. इससे निर्माताओं को वाहन को तैयार करने में आसानी होती है और इलेक्ट्रिक वाहन में भी काफी स्पेस मिलता है.

ये भी पढ़ें- Toyota भारत में लॉन्च करेगी ये शानदार SUV? देश में टेस्टिंग के दौरान आई नजर, देखें तस्वीरें

कार की डाइमेंशन और स्पेसिफिकेशन
Enyaq iV की लंबाई 4,648 मिलीमीटर और चौड़ाई 1,877 मिलीमीटर है. इसकी ऊंचाई 1,616 मिलीमीटर है. कोडियाक से छोटी होने के बावजूद इसमें स्पेस की कोई परेशानी नहीं होगी क्योंकि यह ऑल इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म पर तैयार हो रही है. स्कोडा Enyaq iV 80x का टेस्ट रन कर रही थी. इसकी स्पेसिफिकेशन्स देखें तो इसमें 7 किलोवॉट की बैटरी है जो 125 किलोवॉट की पावर सप्लाई से फास्ट चार्ज हो सकती है. इसके लिए आपको डीसी फास्ट चार्जर खोजना होगा. यह कार एक बार के चार्ज में 513 किलोमीटर चल सकती है. यह एक ऑल व्हील ड्राइव कार है. इसका पावर आउटपुट 265 पीएस है. यह कार 6.9 सेकेंड में 100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड तक पहुंच सकती है.

टोयोटा भी नई कार उतारने की तैयारी में
टोयोटा एक और एसयूवी भारत में उतार सकती है. इसका नाम टोयोटा यारिस क्रॉस है. इसे हाल ही में टेस्टिंग के दौरान गुरुग्राम की सड़कों पर देखा गया है. ऐसा पहली बार नहीं है जब यह कार टेस्ट रन के दौरान दिखाई दी है. इस एसयूवी का साइज करीब 4.2 मीटर है. हालांकि, कंपनी ने इसके लॉन्च को लेकर फिलहाल कोई बयान नहीं दिया है.

Tags: Auto News, Automobile, Electric Car, SUV



Source link