भारत के साथ क्रिकेट खेलने वाले अफ्रीकी देश में 130% बढ़ी महंगाई, लोग अपने पैरों की उंगलियां बेचने पर मजबूर?

0
1


Photo:GOOGLE

Inflation in zimbamve.

रूस-यूक्रेन युद्ध का असर अब दुनिया में दिखने लगा है। इस युद्ध से कई देशों के आर्थिक हालत बहुत खराब हो चुके हैं। ऐसे ही देशों में शुमार है जिम्बाब्वे जहां भारी महंगाई से जूझ रहे लोगों को अपने परिवारों के लिए दो वक्त की रोटी जुटाना मुश्किल हो गया है। दरअसल आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार जिम्बाब्वे की मुद्रास्फीति बढ़कर 130 प्रतिशत से अधिक हो गई है। यूक्रेन-रूस युद्ध की शुरुआत से पहले जिम्बाब्वे की मुद्रास्फीति दर 66 प्रतिशत थी।

देश में फैले अफवाह पर जिम्बाब्वे के सूचना मंत्रालय के उप मंत्री काइंडनेस पारादजा ने जांच करवाया।

Image Source : GOOGLE

count toes fingers


ऐसे हालात में देश में यह अफवाह फैल गई कि महंगाई से परेशान लोग अपने पैर की उंगलियों को बेच रहे हैं। यह अफवाह इतनी फैली कि जिम्बाब्वे के सूचना मंत्रालय के उप मंत्री काइंडनेस पारादजा को इस बात की जांच करानी पड़ी। जांच के बाद ही इस अफवाह को खारिज किया गया। मंत्री ने एक-एक करके व्यापारियों से अपने जूते उतार कर पैर की सभी 10 उंगलियां दिखाने को कहा। इसके बाद सभी उंगलियां सलामत पाए जाने पर पारादजा ने उंगलियां बेचने की कहानी को एक धोखा बताया। जिम्बाब्वे के सरकारी मीडिया ने इस जांच को रिकॉर्ड किया। वहीं पुलिस ने यह अफवाह फैलाने के आरोप में एक रेहड़ी-पटरी वाले को गिरफ्तार किया है।





Source link

पिछला लेखVirat Kohli Form: खुद को झांसा दे रहे… विराट कोहली की फॉर्म पर रिकी पोंटिंग ने किया कड़े शब्दों का इस्तेमाल
अगला लेखतालिबान और भारत की मीटिंग: रिपोर्ट में दावा- भारत के खिलाफ काम करने वाले आतंकियों को पनाह नहीं देगा तालिबान
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।