भारतीय खिलाड़ी मांगते थे माफी! शाहिद अफरीदी के दावों की ‘पोल-खोल’

0
7


Edited By Bharat Malhotra | नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

नई दिल्ली

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी लगातार भारत के खिलाफ जहर उगलते रहते हैं। अपने हालिया बयान में उन्होंने फिर भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाफ बयानबाजी की है। पाकिस्तान के इस पूर्व ऑलराउंडर ने कहा है कि पाकिस्‍तान की टीम ने भारत को इतनी बार हराया है कि वे मैच के बाद उनसे माफी मांगते थे।

वर्ल्ड कप में हर बार हारा पाकिस्तान

शाहिद अफरीदी के इस बयान के बाद सवाल उठता है कि आखिर उनकी बातों में कितना दम है। अफरीदी ने 1996 में पाकिस्तानी टीम में डेब्यू किया। उन्होंने वर्ल्ड कप में भारत के खिलाफ चार मुकाबलों में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व किया और हर बार भारत ने जीत हासिल की। इसके अलावा वर्ल्ड टी20 में भी पांचों मुकाबलों में पाकिस्तान को शिकस्त मिली।

टी20 का रेकॉर्ड भी शर्मनाक

शाहिद अफरीदी के रहते पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ 8 टी20 मुकाबले खेले जिसमें से सात में भारत को जीत मिली। यानी पाकिस्तान ने सिर्फ एक मैच ही जीता है।

वनडे में पाकिस्तान का पलड़ा भारी, पर…

वहीं अफरीदी ने भारत के खिलाफ 67 मैचों में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व किया पाकिस्तान ने 36 मुकाबले जीते और भारत ने 29। यहां आपको पाकिस्तान का पलड़ा भारी नजर आ सकता है लेकिन साल 2000 के बाद तस्वीर का एक और पहलू नजर आता है। बीते 20 साल में दोनों टीमों के हुए 39 वनडे मुकाबलों में यह अंतर घटकर तीन का रह जाता है। बीते 10 मुकाबलों की बात करें तो भारत ने पाकिस्तान को सात बार हराया है और पाकिस्तान ने सिर्फ तीन मुकाबले जीते हैं।

आंकड़ों की कहानी

शाहिद अफरीदी के ओवरऑल रेकॉर्ड की बात करें तो उन्होंने 398 मैचों में 8064 रन बनाए हैं। उनका बल्लेबाजी औसत रहा है 23.51 का। अब अगर भारत के खिलाफ उनके वनडे इंटरनैशनल रेकॉर्ड की बात करें तो उन्होंने 25.40 के औसत से रन बनाए हैं। अब इस औसत को कैसे ‘पिटाई’ की श्रेणी में रखा जा सकता है यह अफरीदी बेहतर बता सकते हैं।

भारतीय बल्लेबाजों ने की पिटाई!

अफरीदी 395 वनडे विकेट भी लिए हैं। उनका गेंदबाजी औसत रहा है 34.52 का है। उनकी गेंदबाजी देखें तो यह दिखता है कि भारत के खिलाफ उनकी गेंदबाजी की पिटाई हुई है। अफरीदी का करियर गेंदबाजी औसत जहां 34.52 का है वहीं भारत के खिलाफ यह 60.52 का हो जाता है। गेंदबाजी औसत बताता है कि एक गेंदबाज ने एक विकेट के लिए कितने रन खर्च किए। यानी अफरीदी के खिलाफ भारतीय बल्लेबाजों ने जमकर रन कूटे। करियर में नौ बार पारी में पांच विकेट लेने वाले अफरीदी भारत के खिलाफ एक बार भी ऐसा नहीं कर सके।

‘टी20 क्रिकेट में भी बूम-बूम फुस्स’

अगर टी20 क्रिकेट की बात करें तो पाकिस्तान ने अफरीदी के रहते भारत से सिर्फ एक मैच जीता है जिसमें अफरीदी ने नाबाद तीन रन बनाए थे और 26 रन देकर एक विकेट ही लिया था। भारत के खिलाफ 8 टी20 इंटरनैशनल मुकाबलों में अफरीदी ने कुल जमा 53 रन बनाए हैं और औसत रहा है 7.57 का। इतना ही नहीं 52.25 के औसत से सिर्फ चार विकेट लिए हैं।

बात टेस्ट क्रिकेट की करें तो अफरीदी ने 4 टेस्ट मैच ही खेले हैं भारत के खिलाफ और यहां उन्होंने एक ही शतक लगाया है। बल्लेबाजी औसत भी 36 का है जो उनके करियर औसत 36.51 के बराबर ही है।

आंकड़े तो कम से कम अफरीदी के दावों की तस्दीक नहीं करते। हां, यह बात जरूर सामने आती है कि भारतीय बल्लेबाजों ने अफरीदी की जमकर पिटाई जरूर की है।

भारतीय खिलाड़ियों से मांगी थी मदद

शाहिद अफरीदी ने कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में भारतीय क्रिकेटरों से मदद मांगी थी। युवराज सिंह और हरभजन सिंह ने अफरीदी के फाउंडेशन की मदद करने की अपील भी की थी। जिसके बाद काफी विवाद हुआ था हालांकि उस समय कई लोगों ने पुराने झगड़े अलग रखने की वकालत की थी। पर अफरीदी ने पाक अधिकृत कश्मीर में जाकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ जहर उगला था तब युवराज और हरभजन ने भी माना था कि उन्होंने गलत आदमी का सपॉर्ट किया है।



Source link

पिछला लेखप्रधानमंत्री ओली रहेंगे या जाएंगे, कुछ घंटे में होगा फैसला; ओली और विरोधी खेमे के नेता प्रचंड की बातचीत शुरू
अगला लेखPaytm करेगी रहेजा क्‍यूबीई का अधिग्रहण, अपने उपभोक्‍ताओं को करेगी जनरल इंश्‍योरेंस की पेशकश
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।