भारतीय खिलाड़ियों को डोपिंग से बचाएगा यह मोबाइल ऐप , खेलमंत्री ने बताया कैसे?

0
3


खेलमंत्री किरण रिजिजू ने राष्ट्रीय डोपिंग निरोधक एजेंसी का पहला मोबाइल ऐप लॉन्‍च किया फाइल फोटो

खिलाड़ियों का डोप टेस्ट जल्दी और आसानी से कराने के लिए ऐप डोपिंग नियंत्रण अधिकारी को उनकी उपलब्धता रिकॉर्ड कराने की भी सुविधा देता है.

नई दिल्‍ली. खेलों को डोपमुक्त बनाने की कवायद में खेलमंत्री किरेन रिजीजू (Kiren Rijiju ) ने मंगलवार को राष्ट्रीय डोपिंग निरोधक एजेंसी का पहला मोबाइल ऐप लॉन्‍च कर दिया है, जो खिलाड़ियों को प्रतिबंधित दवाओं और उनके इस्तेमाल से बचने की जानकारी देगा. यह ऐप नाडा और खिलाड़ियों के बीच सेतु का काम करेगा. इससे उन्हें खेलों के विभिन्न पहलुओं खासकर प्रतिबंधित दवाओं के बारे में विस्तार से जानकारी मिल सकेगी. रिजीजू ने ऐप के ऑनलाइन लॉन्‍च के मौके पर कहा कि भारतीय खेलों की दिशा में यह महत्वपूर्ण कदम है. हम खेलों को साफ सुथरा बनाने की कोशिश में जुटे हैं और पहला कदम जागरूकता पैदा करना है. खिलाड़ियों को प्रासंगिक और जरूरी सूचनाएं देना अहम है ताकि वे इन दवाओं के इस्तेमाल से बचें.

प्रतिबंधित पदार्थों की देख सकेंगे सूची
खेलमंत्री किरेन रिजीजू (Kiren Rijiju )ने कहा कि इस ऐप से खिलाड़ी प्रतिबंधित पदार्थों की सूची देख सकेंगे और उन्हें मदद के लिए किसी पर निर्भर नहीं रहना होगा. इस ऐप में यह भी जानकारी होगी कि आम तौर पर इस्तेमाल की जाने वाली किसी दवा में नाडा की प्रतिबंधित सूची में शामिल कोई पदार्थ तो नहीं है.

यह भी पढ़ें: 8 गोल्‍ड मेडल जीत चुकी हैं ये भारतीय खिलाड़ी, अब गलियों में बेच रही है सब्‍जी

बड़ी खबर: कोरोना की चपेट में नोवाक जोकोविच, देश में पोस्‍टर्स लगाकर की जा रही है मौत की कामना

खेल मंत्रालय की विज्ञप्ति के अनुसार खिलाड़ियों का डोप टेस्ट जल्दी और आसानी से कराने के लिए ऐप डोपिंग नियंत्रण अधिकारी को उनकी उपलब्धता रिकॉर्ड कराने की भी सुविधा देता है. यह एप गूगल स्टोर पर उपलब्ध है. लॉन्‍च के मौके पर खेल सचिव रवि मित्तल और नाडा के महानिदेशक नवीन अग्रवाल भी मौजूद थे.

First published: June 30, 2020, 3:50 PM IST





Source link

पिछला लेखSwara Bhasker पर Kangna Ranaut का फूटा गुस्सा, Karan Johar का पक्ष लेने पर दिया ताना
अगला लेखHonda की दमदार बाइक Livo BS6 हुई लॉन्च- जानें क्या है खासियत और कीमत
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।