बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर नज़र आ रही हैं झाइयां, तो ये 5 घरेलू उपाय अपनाकर पाएं उनसे छुटकारा

0
2


Home Remedy For Freckles Skin:  उम्र बढ़ने के साथ साथ चेहरे पर झाइयां नज़र आने लगती हैं. काले और भूरे रंग के दाग चेहरे की ख़ूबसूरती कम करते हैं. इनकी वजह से चेहरे का ग्‍लो भी खत्म होता नज़र आता है. झाइयां कई वजहों से हो सकती हैं. जिनमें धूल-मिट्टी, प्रदूषण, सनबर्न, इमबैलेंस हार्मोन जैसे वजहें शामिल हैं. एक बार झाइयां आनी शुरू हो जाए, तो इन्‍हें हटाना आसान नहीं होता.

अगर इन्‍हें ठीक करने के लिए केमिकल युक्त दवाओं का इस्‍तेमाल किया जाए, तो कई बार स्किन पर अन्‍य समस्‍याएं शुरू हो सकती हैं. ऐसे में चेहरे पर हो रही झाइयों (pigmentation) को दूर करने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों की मदद लें सकते हैं. ये उपाय कुछ ही दिनों में अपना असर दिखाना शुरू कर देते हैं.  आज हम आपको बताते हैं कि आप किन घरेलू उपायों की मदद से झाइयों को दूर कर सकते हैं.

झाइयों को दूर करने के घरेलू उपाय

कच्चा आलू
आप घर में रखे आलू से भी झाइयों को दूर कर सकते हैं. इसके लिए कच्चे आलू को कूच लें और इसके रस को छन्‍नी की मदद से छान लें. आप चहरे पर इसे लगाएं. आधे घंटे बाद चेहरे को धो लें. ऐसा आप 15 दिनों तक करें.

पॉमिलो ऑयल
चेहरे पर होने वाली झाइयों को खत्म करने में पॉमिलो ऑयल की दो से तीन बूंद को जोजोबा ऑयल में मिलाएं. इस मिश्रण को झाइयों पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर चेहरे को पानी से धो लें.

इसे भी पढें : सनस्क्रीन लगाते हैं तो इसके साइड इफेक्‍ट्स से भी हो जाएं वाकिफ, जानें इस्‍तेमाल करने सही तरीका

केले के छिलके
केले के छिलके को  साफ चेहरे पर रगड़ें. 10 मिनट के बाद चेहरा नॉर्मल पानी से धो लें.  आप चाहें, तो केले के छिलके को पीसकर भी चेहरे पर अप्लाई कर सकते हैं.

कपूर
चेहरे पर होने वाली झाइयों को दूर करने के लिए आप 5 से 6 चम्मच पानी में कपूर घोल दें. अब इसमें मुल्तानी मिट्टी और थोड़ा सा शहद मिला दें. इस पेस्ट को झाइयों पर लगाएं और 20 मिनट बाद धो लें. ऐसा 7 दिनों तक करें.

इसे भी पढ़ें : चेहरे पर नेचुरली बढ़ाना है ग्‍लो तो करें स्किन फास्टिंग, जानें इसके फायदे

मलाई और विटामिन C
रोज सुबह एक चम्‍मच मलाई और विटामिन C (आप 2 बूंद नींबू का इस्‍तेमाल कर सकते हैं) लें और इसे मिलाकर चेहरे पर लगाएं. लगातार इस्तेमाल करने पर आपको 7 दिनों में अंतर दिखेगा.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Skin care



Source link

पिछला लेखतुलसी सूखने से मां लक्ष्मी हो सकती हैं नाराज, हरा-भरा करने के लिए करें ये 3 उपाय
अगला लेखIND vs SA Live Score: 45 पर दक्षिण अफ्रीका को तीसरा झटका, चहल ने क्लासेन को पवेलियन भेजा
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।