ब्लोटिंग की फीलिंग से बचने के लिए ना खाएं ये चीजें

0
2


Bloating Issue: खाना खाते ही शरीर में भारीपन लगना (Heaviness), पेट का फूलना (flatulence), गैस के कारण पेट का सख्त होना (Gas), कब्ज होना (Constipation), अचानक से खुद को मोटा महसूस होने लगना (Fat), जैसी स्थिति को ब्लोटिंग होना कहा जाता है. ब्लोटिंग (Bloating) की समस्या ज्यादातर लोगों को होती है. उन लोगों को भी जो हेल्दी डायट लेते हैं. अब आप सोच रहे हैं कि जब स्वास्थ्य वर्धक भोजन (Healthy Diet) करने वालों को भी पेट की समस्याएं होती हैं तो फिर क्यों ना फास्ट फूड (Fast Food) का स्वाद ही लिया जाए! तो आप बिल्कुल सही नहीं सोच रहे हैं… यहां जानें इसकी वजह…

पौष्टिक भोजन लेने पर भी क्यों होती है ब्लोटिंग की समस्या?

  • क्योंकि ब्लोटिंग की समस्या अनहेल्दी डायट के कारण तो होती ही है लेकिन हेल्दी डायट लेने वालों को यह समस्या उन फूड्स के कारण होती है, जो उन्हें सूट नहीं करते. इस समस्या से बचने का सबसे अच्छा उपाय यह है कि आप उन भोज्य पदार्थों की लिस्ट बना लें, जिन्हें खाने के बाद आपको ब्लोटिंग की समस्या होती है. 
  • इसके बाद आप इन फूड्स का उपयोग कम कर दें और जब इन्हें खाने का बहुत मन हो तो इन्हें खाने के बाद सौंफ-मिश्री, हरड़, अजवाइन में से किसी एक चीज का सेवन जरूर करें. ऐसा करने से पाचन बढ़ता है और ब्लोटिंग की समस्या नियंत्रित रहती है.

ब्लोटिंग के मुख्य कारण

आमतौर पर ज्यादातर लोगों को ब्लोटिंग की की समस्या जिन कारणों से होती है, उनमें ये समस्याएं शामिल हैं…

  • बहुत अधिक नमक युक्त भोजन खाने से. नमक में सोडियम होता है और कई रासायनिक क्रियाओं के चलते अधिक नमक शरीर में ब्लोटिंग की वजह बन जाता है.
  • रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट का अधिक सेवन. जैसे, ब्रेड, बन, हॉट-डॉग इत्यादि.
  • पानी का सेवन कम करना.
  • महिलाओं में पीरियड्स (Periods) के दौरान भी ब्लोटिंग की समस्या होती है.
  • जो महिलाएं बर्थ कंट्रोल पिल्स (Birth Control Pills) लेती हैं, उन्हें भी ब्लोटिंग (Bloating) की समस्या हो सकती है.

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, एबीपी न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

यह भी पढ़ें:

गर्मी में इन कारणों से होता है गले में दर्द, इन फूड्स को खाने से मिलेगा आराम
 बहुत ध्यान से चुनने चाहिए ये फूड्स, थोड़ी-सी लापरवाही कर सकती है बीमार

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

पिछला लेखआठवीं क्लास तक पढ़ाने का मौका: TET के लिए एप्लिकेशन शुरू, 8 विषयों के लिए होंगे एग्जाम, टीचर बनने पर 35000 से शुरू होगी सैलरी
अगला लेखबैंक में नौकरी करना चाहते हैं तो यहां करें आवेदन, सीधे इंटरव्यू से मिलेगी नौकरी
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।