ब्लैक बीन्स के सेवन से कम हो सकता है कोलेस्ट्रॉल? जान लीजिए

0
0


हाइलाइट्स

शाकाहारी लोगों के लिए ब्लैक बीन्स बेस्ट प्रोटीन का बढ़िया स्रोत हैं.
ब्लैक बीन्स में मौजूद फाइबर कब्ज की समस्या को दूर करने में कारगर है.

Benefits of Black Beans : दालें हमेशा से सेहतमंद खाने का अहम हिस्सा रही हैं. दालें प्रोटीन और फाइबर जैसे कई पोषक तत्वों से भरी होती हैं. दालों में ब्लैक बीन्स को बैलेंस्ड डाइट की तरह देखा जाता है. ये अपनी हाई न्यूट्रिशनल वैल्यू और किफायती दाम के लिए जानी जाती है. सूप, सलाद, चावल से लेकर बर्गर और स्मूदी तक अलग अलग डिशेज में इसे खाया जाता है. भरपूर मात्रा में प्रोटीन देने वाले ब्लैक बीन्स आज वेजिटेरियन और वेगन लोगों की पहली पसंद हैं. एनिमल मीट में पाया जाने वाला प्रोटीन लाइसिन भी इसमें मौजूद होता है. इसमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. आइए ब्लैक बीन्स के दूसरे हेल्थ बेनिफिट्स और न्यूट्रीशनल वैल्यू जानते हैं.

यह भी पढ़ेंः जंक फूड और स्मोकिंग से बढ़ रहा हार्ट अटैक का खतरा? जानें हकीकत

ब्लैक बीन्स में मौजूद पोषक तत्व
स्टाइलक्रेज के अनुसार
 ब्लैक बीन्स प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स और फाइबर के उम्दा सोर्स हैं. इसकी आधा कप सर्विंग में लगभग 7 ग्राम प्रोटीन होता है जो व्यक्ति की रोज की जरूरत को पूरा करने के लिए काफी है. यूएसडीए के अनुसार आधा कप ब्लैक बीन्स में 109 कैलोरी के साथ 20 ग्राम कार्बोहाईड्रेट और 8.3 ग्राम फाइबर होता है. ब्लैक बीन्स में फ्लेवोनॉयड्स, फोलेट, मैंगनीज, मैग्नीशियम और थियामिन जैसे न्यूट्रीएंट्स भी भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं.

ब्लैक बीन्स के हेल्थ बेनिफिट्स

  • ब्लैक बीन्स कोलेस्ट्रोल कम करके हार्ट हेल्थ को मज़बूत करते हैं. इनमें मौजूद फाइबर टोटल ब्लड कोलेस्ट्रोल को कम कर देता है और साथ ही एलडीएल (लो डेनसिटी लिपोप्रोटीन) कोलेस्ट्रोल को कम रखने में भी मदद कर सकता है.
  • ब्लैक बीन्स के छिलके में मौजूद फाइटो न्यूट्रिएंट्स जैसे पॉली फेनोल्स और फ्लेवोनॉयड्स शरीर में एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करते हैं जिससे कई बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है.
  • ब्लैक बीन्स का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता जिससे शरीर में ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है.
  • ब्लैक बीन्स पेट की हेल्थ के लिए कारगर होते हैं क्योंकि इनमें ढ़ेर सारा फाइबर होता है जो पेट को कब्ज जैसी समस्याओं से बचाता है.

यह भी पढ़ेंः क्या नॉनवेज खाने से हो सकते हैं मोटापे का शिकार? यहां जानें हकीकत

Tags: Health, Healthy food, Lifestyle



Source link

पिछला लेखचीन ने ताइवान की यात्रा करने पर पेलोसी पर लगाए प्रतिबंध
अगला लेखआम की पत्तियों में छिपा है सेहत का खजाना, जानिए इसके फायदे
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।