ब्लैक फूड्स हैं नये सुपर फूड, जरूर करें इनका सेवन

0
1


Benefits of Black Food: हेल्दी फूड्स का नाम आते ही सबसे पहले सभी रंग के फल और सब्जियों का नाम दिमाग में आता है. ऐसा माना जाता है कि आपकी थाली जितनी कलरफुल होगी उतना ही आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा. लेकिन प्रेजेंट ट्रेंड को देखते हुए ये बात पुरानी जान पड़ती है. आज का नया ट्रेंड है ब्लैक फूड. वे सारे फल, दाल, सीड्स जो काले होते हैं उन्हें सेहत के लिए खासा फायदेमंद माना जाता है. आइए जानते हैं इस श्रेणी में कौन-कौन से भोज्य पदार्थ आते हैं और उनसे क्या लाभ मिलता है.

ब्लैक फूड के फायदे –

ब्लैक फूड में एक प्रकार का पिगमेंट होता है जिसे एंथोसायनिन्स कहते हैं. ये एंथोसायनिन्स ब्लैक, पर्पल और ब्लू कलर के फूड आइटम्स में होता है. इसमें एंटीअक्सिडेंट प्रॉपर्टी होती हैं जो बहुत सी बीमारियों से बचाती है जैसे कैंसर, हार्ट डिसीज, स्ट्रोक आदि. इसके साथ ही ये इम्यूनिटी भी इम्प्रूव करती हैं.

इन फूड आइटम्स का कर सकते हैं सेवन-

काले अंगूर, शहतूत, बैरीज़ के अलावा आप काली दालें, काले बीज जैसे काले तिल आदि का भी प्रयोग कर सकते हैं. काली दाल में फाइबर, आयरन, फोलेट और प्रोटीन प्रचुर मात्रा में होता है.

इसी प्रकार काले तिल में मैग्नीशियम, पोटेशियम, आयरन,जिंक कॉपर जैसे बहुत से एलिमेंट्स पाए जाते हैं. इन्हें सलाद में इस्तेमाल करने के साथ ही लड्डू बनाकर या स्मूदी आदि के फॉर्म में खाया जा सकता है.

देते हैं बहुत लाभ –

ब्लैक कलर के फूड में बैरीज़ का नाम सबसे ऊपर आता है. आप मौसम के हिसाब से उपलब्ध डार्क कलर की बैरीज का सेवन जरूर करें. इनसे इंसुलिन रेजिस्टेंस में भी मदद मिलती है. ब्लैक कलर के फूड आइटम्स से इंफ्लामेशन कम होता है, इम्यून सिस्टम बूस्ट होता है और महिलाओं को पीरियड्स के दौरान होने वाली समस्याओं से भी मुक्ति मिलती है.  

यह भी पढ़ें:

अपनी फिटनेस के लिए सुबह उठते ही Kriti Kharbanda करती हैं ये एक काम, जानें उनका Diet Plan 

Health Care Tips: अखरोट के इस फेस पैक से पाएं चेहरे पर ग्लो, जानें बनाने का तरीका 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

पिछला लेखसरकारी नौकरी: भारतीय सेना में 191 पदों पर निकली भर्ती, इंजीनियर कैंडिडेट्स 22 अक्टूबर 2021 तक कर सकते हैं आवेदन
अगला लेखINDW vs AUSW Pink Ball Test: पूनम राउत की ‘ईमानदारी’ देख लोगों को याद आई सचिन तेंडुलकर की खेल भावना
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।