ब्‍लड प्रेशर से लेकर कोलेस्‍ट्रॉल कंट्रोल करने का काम करता है लहसुन, जाने इसे खाने के 5 फायदे

0
0


हाइलाइट्स

लहसुन के प्रतिदिन सेवन से बैड कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहता है.
अल्‍जाइमर और डेमेंशिया की समस्‍या को भी दूर रखता है लहसुन.

Garlic Health Benefits: आयुर्वेद में लहसुन को औषधी के रूप में इस्‍तेमाल किया जाता है. मानसून की बीमारियों से शरीर को प्रोटेक्‍ट करने में लहसुन काफी फायदेमंद है. लहसुन के सेवन से पेट से जुड़ी समस्‍याएं भी दूर होती हैं और इम्‍यूनिटी मजबूत होती है. इसके अलावा, जोड़ो में दर्द, सर्दी, खांसी आदि को ठीक करने के लिए भी वर्षों से इसका इस्‍तेमाल किया जाता है.  हेल्‍थलाइन के मुताबिक, लहसुन में कई पोषक तत्‍व मसलन मैग्नीशियम, विटामिन बी, विटामिन सी, सेलेनियम, फाइबर आदि पाए जाते हैं, जो हमारी नेचुरल इम्‍यूनिटी को तेजी से बढ़ाने का काम करता है. यही नहीं, यह ब्‍लड प्रेशर, हार्ट स्‍ट्रोक, हाइपर टेंशन जैसी बीमारियों को ठीक करने के भी काफी काम आता है. आइए जानते हैं लहसुन हमारी सेहत के लिए कैसे है फायदेमंद.

लहसुन खाने के सेहत लाभ

ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल
लहसुन का रोज सेवन करने से आपको ब्लड प्रेशर और हाइपरटेंशन जैसी बीमारियों से राहत मिल सकती है, जिसकी वजह से हार्ट संबंधी कई बीमारियों से आप बचे रह सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः स्विमिंग पूल में नहाने से फैल सकता है मंकीपॉक्स? जान लीजिए वरना पछताएंगे

कोलेस्ट्रॉल लेवल करे इंप्रूव
लहसुन के नियमित सेवन से बैड कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहता है और गुड कोलेस्‍ट्रॉल बढ़ता है, जिससे दिल से जुड़ी कई बीमारियां नहीं होती और आप लंबी उम्र तक हेल्‍दी रहते हैं.

अल्जाइमर और डेमेंशिया को रोके
लहसुन में कई ऐसे एंटीऑक्सीडेंट तत्‍व पाए जाते हैं, जो शरीर को ऑक्सीडेटिव डैमेज से बचाने में मदद करता है. इस वजह से अल्‍जाइमर और डेमेंशिया की समस्‍या से आप बचे रह सकते हैं.

पाचन तंत्र को रखे ठीक
लहसुन के सेवन से पेट से जुड़ी कई समस्याएं ठीक हो सकती हैं. यह शरीर को अंदर से डिटॉक्स करने में मदद करता है. आप इसका सेवन खाली पेट करें तो ये अधिक लाभदायक हो सकता है.

यह भी पढ़ेंः खाने के बाद सिर्फ 2 मिनट की वॉक से दूर होगा डायबिटीज का खतरा

हड्डियों को बनाए मजबूत
लहसुन शरीर को मजबूत बनाने में मदद करता है. यह बोन्स को हेल्‍दी और स्‍ट्रॉन्ग बनाता है. महिलाओं में एस्ट्रोजन लेवल बढ़ाने में भी लहसुन बेहद लाभदायक है. इस तरह अगर आप लहसुन को अपने डेली डाइट में शामिल करें तो यह कई बीमारियों से हमें बचा सकता है.

Tags: Health, Lifestyle



Source link

पिछला लेखShrikant Tyagi Case: श्रीकांत त्यागी के 7 साथी जेल से रिहा, हालांकि खुद अभी जेल में ही रहेगा
अगला लेखKrishna Janmashtami Live: जानें आपके शहर में किस मुहूर्त में मनाई जाएगी जन्माष्टमी
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।