ब्रिटेन सरकार ने असांजे के प्रत्यर्पण की मंजूरी दी: जासूसी के आरोप में लंदन की जेल में हैं बंद, अब अमेरिका की गिरफ्त में होंगे

0
1


  • Hindi News
  • International
  • Jailed In London Jail On Charges Of Espionage, Now Julian Assange Will Be In The Custody Of America

लंदन5 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

ब्रिटेन सरकार ने विकीलीक्स के फाउंडर जूलियन असांजे को अमेरिका को लौटाने की मंजूरी दी है। असांजे ऑस्ट्रेलिया के नागरिक हैं। उन पर जासूसी का आरोप है। वह 2019 से लंदन की बेल्मार्श जेल में बंद हैं। उनकी गिरफ्तारी के बाद अमेरिका की तरफ से उन्हें लौटने के लिए कोर्ट में अर्जी दाखिल की गई थी।

सरकार ने शुक्रवार को कहा कि होम मिनिस्टर प्रीति पटेल ने अमेरिका को वापस लौटाने के आदेश पर सिग्नेचर कर दिए हैं।

फैसले के खिलाफ असांजे अपील कर सकते हैं
अमेरिका भेजे जाने से बचने के लिए असांजे कई सालों से कानूनी लड़ाई लड़ रहे हैं। उन्होंने हमेशा ही जासूसी के आरोपों को इनकार किया है। हालांकि असांजे के पास अभी एक और मौका है। असांजे इस फैसले के खिलाफ 14 दिन के अंदर अपील कर सकते हैं।

कोर्ट ने सरकार पर छोड़ा था फैसला
अमेरिका को वापस लौटाने के लिए ब्रिटेन के सुप्रीम कोर्ट के एक जज ने अप्रैल में अंतिम फैसला सरकार पर छोड़ दिया था। अमेरिकी प्रॉसिक्यूटर का कहना है कि असांजे ने उनके देश की जासूसी की है। आरोप हैं कि सैन्य फाइल चुराने में चेल्सी मैनिंग की मदद की, जिन्हें बाद में विकीलीक्स ने पब्लिश कर दिया किया था। सीक्रेट फ़ाइल के पब्लिश होने से कई लोगों लाइफ रिस्क में आ गई थी।

कई पत्रकार और मानवाधिकार ग्रुप असांजे के साथ
दुनिया भर के पत्रकार संगठन और मानवाधिकार ग्रुप ने असांजे को अमेरिका को देने की अर्जी को रिजेक्ट करने की अपील की है। असांजे के सपोर्टर और वकीलों का तर्क है कि वह एक पत्रकार के रूप में काम कर रहे थे और इराक और अफगानिस्तान में अमेरिकी सैनिकों के गलत कामों को उजागर कर रहे थे।

खबरें और भी हैं…



Source link

पिछला लेखसुनें फिल्मी फसाना: जब पंडित जवाहरलाल नेहरू के खिलाफ लिखने पर जेल गए मजरूह सुल्तानपुरी, आर्थिक तंगी में राज कपूर ने दी मदद
अगला लेखAmazfit लॉन्च करने जा रहा है नई Smartwatch, ट्रेनर की तरह कर देगी पूरा रुटीन सेट – amazfit new smartwatch launching follow daily routine best feature
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।