ब्रिटेन में शोध: 15 की उम्र वाले बच्चे जीवन से खुश नहीं,10 साल में इनकी संख्या दोगुनी, अच्छा दिखने के दबाव का असर सेहत पर

0
0


  • Hindi News
  • International
  • Children At The Age Of 15 Are Not Happy With Life, Their Number Doubles In 10 Years, The Effect Of Pressure To Look Good On Health

लंदन12 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

अध्ययन में सामने आया है कि 2018-19 में 10 से 15 साल की उम्र के 6.7% बच्चे अपने जीवन से खुश नहीं पाए गए।

ब्रिटेन की द चिल्ड्रन सोसाइटी ने अपनी ताजा रिपोर्ट में चेताया है कि 10 से 15 साल की उम्र में अपने जीवन से नाखुश बच्चों की संख्या बढ़कर करीब दोगुनी हो गई है। एसेक्स विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के अध्ययन में सामने आया है कि 2018-19 में 10 से 15 साल की उम्र के 6.7% बच्चे अपने जीवन से खुश नहीं पाए गए। 2009-10 में यह संख्या 3.8% थी।

सोसाइटी के मुताबिक, रिपोर्ट के निष्कर्ष चिंताजनक हैं। चूंकि यह शोध कोविड-19 के पहले किया गया था, इसलिए इसमें महामारी के नकारात्मक प्रभाव शामिल नहीं हैं। रिपोर्ट कहती है कि ब्रिटेन का हर 25 में से एक बच्चा उथल-पुथल से जूझा और ऐसे बच्चों का प्रतिनिधित्व करता है जिन्हें मानसिक सहारे की जरूरत है। ये बच्चे स्कूल, दोस्तों के संबंध और स्वरूप को लेकर चिंतित हैं। सोसाइटी के सीईओ मार्क रसेल के मुताबिक, ‘यह नाखुशी किशोरावस्था में होने वाली मानसिक परेशानी का संकेत हो सकती है।

संगीत सुनने से मिलती है भावनात्मक मजबूती
शोधकर्ताओं का कहना है कि अकेलेपन और कठिनाई में संगीत सुनने से भावनात्मक रूप से मजबूती मिलती है। एसेक्स यूनिवर्सिटी के मुताबिक, कई लड़के-लड़कियां इस बात से नाखुश रहते हैं कि वे कैसे दिखते हैं। जिन बच्चों से बात की गई, उनमें से 8 से 13% लड़कों में ऐसी असंतुष्टि अधिक बढ़ी है। लड़कियों की संख्या भी बढ़कर 15-16% हुई है। सोसाइटी के मुताबिक, लड़के अच्छा दिखने का दबाव अधिक महसूस करते हैं। इसका सेहत पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

खबरें और भी हैं…



Source link

पिछला लेखदाऊद के नजदीकी सहयोगी गैंगस्टर फहीम मचमच की कोविड-19 से मौत
अगला लेख20 साल बाद प्रहलाद की होगी घर वापसी, इस तरह पहुंच गया था पाकिस्तान
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।