बॉडी बिल्डर और फिटनेस ट्रेनर यश ठाकुर ने ऐसे पाई सफलता

0
0


सच्ची लगन और मेहनत से इंसान क्या कुछ कर सकता है. इसका प्रमाण मात्र है यश ठाकुर. यश टीम वाय टी मास्टर परफॉरमेंस के संस्थापक और शरीर सौष्ठव की दुनिया के जाने माने प्रशिक्षक हैं. यश ने अपनी बॉडी बिल्डिंग की यात्रा बड़े ही सामान्य तौर पर की थी, लेकिन आसमान की ऊंचाई पर जो लक्ष्य बनाए रखता है, पंख उसे अपने आप ही आ जाते हैं. केवल 22 वर्ष की आयु में 29 सर्टिफिकेट के साथ यश ठाकुर ने कई अलग बिजनेस के मालिक भी हैं और अपने माता पिता के साथ दिल्ली में ही रहते हैं.

भारत में विविध प्रकार से प्रशिक्षण लेने के बावजूद यश ठाकुर को लगा कि यह उनके लिए पूरा नहीं है. भारत के बाद उन्होंने अमेरिका में न्यूट्रीशन साइंस और एडवांस ट्रैनिंग के नए तौर तरीके सिखे. फिर भारत लौटकर साल 2018 में उन्होंने बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिता में भाग लिया और मिस्टर दिल्ली का खिताब हासिल किया. यश के अनुसार खेलकूद शरीर के विकास के लिए उतना ही जरूरी है जितना की मानसिक अभ्यास. इस सोच के साथ उन्होंने इस चुनौती को स्वीकार किया और तय किया की वह भारत को अच्छे एथलीट देंगे. इसी प्रेरणा के साथ यश ने साल 2018 में टीम वाय टी मास्टर परफॉरमेंस की स्थापना की.

अब तक लगभग 2500 से ज़्यादा लोग टीम वाय टी मास्टर परफॉरमेंस में ट्रेनिंग ले चुके हैं. केवल ट्रैनिंग तक सीमित न रख कर, यश ने कई सारे खिलाड़ियो के लिए परदेस में नौकरी और शिक्षा के मार्ग प्रदर्शित किए हैं. भारत में 10 मास्टर कोच की नियुक्ति कर, यश ने अपना नेटवर्क फैलाया है, जिससे वो ज़्यादा से ज़्यादा लोगो तक पहुंच सके. फिटनेस के क्षेत्र में यश ने कई अवसर निर्माण करने का संकल्प लिया है. यश के अनुसार भारत में सप्प्लिमेंट्स का सही तरीके से इस्तेमाल करना लोगों को नहीं आता है. इसे भी चुनौती की तरह लेकर वह अपने खुद का ब्रांड लॉन्च करने की तयारी कर रहे हैं जो ह्यूमन एवोल्यूशन सप्प्लिमेंट्स के नाम से जाना जाएगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

पिछला लेखlenovo laptop under 900: बंपर ऑफर! 900 रुपये से भी कम की EMI घर ले आएं Lenovo का ये लैपटॉप, कहीं हाथ से न निकल जाए मौका – lenovo chromebook 300e provide best offers can buy this in 900 rupees know offers and deals
अगला लेखAnupama फेम Rupali Ganguly की मां ने 65 का उम्र में दिया था डांस ऑडिशन, जज्बा देख दंग रह गए थे Mithun Chakraborty
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।