बॉडी बनाने के लिए ले रहे हैं सप्लीमेंट तो सावधान ! हार्ट अटैक का खतरा

0
0


Heart Attack Prevention: आजकल बॉडी बनाने का क्रेज युवाओं के सिर चढ़कर बोल रहा है. इसके लिए वे कई घंटों तक जिम में पसीना बहा रहे हैं. जिम जाना, बॉडी बनाना अच्छी बात है लेकिन बॉडी बनाने के चक्कर में जिम (Gym) जाना और फिर सप्लीमेट्स (supplements) लेना जानलेवा हो सकता है. हाल ही में कई ऐसे मामले देखने को मिले हैं, जब जिम में हार्ट अटैक से कई लोगों ने अपनी जान गंवा दी. इसमें कई सेलिब्रिटी भी शामिल हैं. इसलिए अगर सप्लीमेंट्स ले रहे हैं तो सावधान हो जाएं, क्योंकि इससे हार्ट अटैक (Heart Attack) का रिस्क बढ़ रहा है..

 

सप्लीमेंट से सावधान

दिल की बीमारियों के एक्सपर्ट्स के मुताबिक, जिम जाने वाले लोगों को खास तौर पर कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए. बॉडी बनाने के साथ ही दिल का ख्याल रखना भी बेहद जरूरी होता है. कुछ लोग जिम जाने के साथ ही तेजी से बेहतर एब्स और बॉडी बनाने के चक्कर में सप्लीमेंट्स लेना शुरू कर देते हैं. सप्लीमेंट्स में ऐसे कई तरह के तत्व शामिल होते हैं जिनसे हमारे दिल की सेहत खराब हो सकती है. ऐसे में हार्ट अटैक आने की संभावना बढ़ जाती है या फिर दिल से जुड़ी कई गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं.

 

कॉर्डियोलॉजिस्ट की सलाह लें

सीनियर कॉर्डियोलॉजिस्ट के मुताबिक, जिम जाना शुरू करने से पहले किसी विशेषज्ञ दिल के डॉक्टर से जरूर संपर्क करें. 40 साल की उम्र के आसपास दिल की बीमारियां कब हमें शिकार बना लेती हैं किसी को पता भी नहीं चलता. ऐसे में जिम के साथ सप्लीमेंट लेने से दिल का दौरा यानी कि हार्ट अटैक पड़ने का खतरा बढ़ जाता है.

 

इन बातों का रखें ध्यान

कार्डियोलॉजिस्ट के मुताबिक, इन दिनों कम उम्र के लोगों में हार्ट अटैक का खतरा तेजी से बढ़ता जा रहा है. ऐसा खराब लाइफस्टाइल, गलत खान पान, बहुत ज्यादा तनाव और स्मोकिंग की हैबिट्स से हुआ है. दिल को मजबूत और हेल्दी रखने के लिए ध्यान देना चाहिए. इसलिए जरूरी है कि लाइफस्टाइल में बदलाव करें, बेहतर डाइट लें, रोजाना वॉक करें, तनाव कम लें, जिम जाते हैं तो सप्लीमेंट बिलकुल न लें और स्मोकिंग, अल्कोहल से तो खुद को दूर ही रखें.

 

ये भी पढ़ें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

पिछला लेखOla कब लॉन्च करेगी अपनी इलेक्ट्रिक बाइक और कार? फाउंडर भाविश अग्रवाल ने दिया ये जवाब
अगला लेखमुल्तानी मिट्टी से दूर करें पिगमेंटेशन की समस्‍या, जानें इसके इस्‍तेमाल का तरीका
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।