बेजान बालों को हेल्दी और चमकदार बना देगा बेकिंग सोडा, जानें घरेलू नुस्खे

0
0


हाइलाइट्स

बेकिंग सोडा से बाल ही नहीं स्‍कैल्‍प भी क्लीन हो जाती है.
नारियल तेल बालों के लिए बेस्ट कंडीशनर का काम करता है.

Home Remedies For Healthy Hairs: हेल्‍दी और शाइनी बाल सभी चाहते हैं, लेकिन प्रदूषण, धूल-मिट्टी और केमिकल्स के ज्यादा प्रयोग से बाल टूट ही नहीं रहे बल्कि बेजान भी हो रहे हैं. खासकर बारिश के मौसम में बालों में खुजली और डैंड्रफ की समस्‍या ज्‍यादा बढ़ जाती है. मार्केट में मिलने वाले शैंपू कुछ देर के लिए तो बालों को सुंदर और सुलझा हुआ बना देते हैं लेकिन कुछ ही दिनों में बालों की चमक पूरी तरह से गायब हो जाती है. ऐसे में जरूरी है कि बालों की सही देखभाल की जाए ताकि बालों को टूटने या कमजोर होने से बचाया जा सके. बालों को मजबूती देने में बेकिंग सोडा काफी मददगार साबित हो सकता है. यह बालों की जड़ों से गंदगी को हटाकर बालों में नई जान भर सकता है. चलिए जानते हैं बेकिंग सोडा के अलावा बालों को हेल्‍दी बनाने में कौन से घरेलू उपचार काम आ सकते हैं.

तेल से करें कंडीशनिंग
हेल्‍थलाइन के अनुसार बालों को दोबारा हेल्‍दी बनाने के लिए कंडीशनिंग करना बेहद जरूरी है. मार्केट में मिलने वाले केमिकलयुक्‍त कंडीशनर के बजाय नारियल और आर्गेन तेल का प्रयोग किया जा सकता है. कोल्‍ड प्रेस्‍ड नारियल और आर्गेन तेल बालों की ग्रोथ और टेक्‍सचर को भी बेहतर बनाता है. शैंपू के पहले यदि इस तेल से प्री-कंडीशनिंग की जाए तो बाल कुछ ही दिन में हेल्‍दी नजर आने लगेंगे.



बेकिंग सोडा स्‍कैल्‍प और बालों को रखे क्‍लीन
एक्‍सेस डर्ट या इंफेक्‍शन के खतरे से बचाने के लिए बेकिंग सोडा से स्‍कैल्प और बालों को धोना बेहतर माना जाता है. प्रदूषण और कैमिकल बालों को कमजोर बना देते हैं. बेकिंग सोडा का प्रयोग करने से बाल क्‍लीन और शाइनी बनाए जा सकते हैं. बालों पर बेकिंग सोडा लगाने के लिए एक कटोरी में 4 चम्‍मच बेकिंग सोडा में थोड़ा पानी डालकर पेस्‍ट बना लें. फिर इसे 5 मिनट के लिए बालों और स्‍कैल्‍प पर मसाज करते हुए लगा लें और शैंपू करें. ऐसा कुछ दिन करने से बाल दोबारा मजबूत हो जाएंगे.

ये भी पढ़ें: एलोवेरा-प्‍याज हेयर मास्‍क लगाने से दूर होगी हेयर फॉल की प्रॉब्लम

ह्यूमिडिफायर का करें प्रयोग
बालों को हेल्‍दी बनाने के लिए ह्यूमिडिफायर का प्रयोग कर सकते हैं. कई लोग बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का नियमित इस्‍तेमाल करते हैं. इससे बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं. बालों को सुखाने के लिए ह्यूमिडिफायर का प्रयोग किया जा सकता है. यह हवा में मौजूद नमी को बालों तक पहुंचाता है और बालों की नमी को मेंटेन करने में मदद करता है.

ये भी पढ़ें: हेयर फॉल की समस्‍या नहीं हो रही ठीक तो डाइट में शामिल करें ये 5 चीज़ें

Tags: Health, Helthy hair tips, Lifestyle



Source link

पिछला लेखस्वरा भास्कर ने आमिर को बताया ‘हैंडसम सिख’, एकता कपूर बोलीं- सुपरस्टार्स को बायकॉट नहीं कर सकते
अगला लेखIND vs ZIM Playing XI: जिम्बाब्वे से भिड़ंत, केएल राहुल की कप्तानी में ऐसी हो सकती है टीम इंडिया की प्लेइंग-XI
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।