बिहार में अधर में गरीब बच्चों का भविष्य! ऑनलाइन क्लास के लिए नहीं हैं स्मार्ट फोन

0
1


Gaya: बिहार (Bihar) में कोरोना (Corona) की दूसरी लहर सुस्त होने के बाद 28 जून से सरकारी स्कूलों के बच्चों की पढ़ाई शुरू करने के लिए घोषणा की गई थी. कक्षा एक से लेकर 5वीं कक्षा के बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाई की घोषणा की गई थी. वहीं, कक्षा छह से 12 तक के बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई पहले से ही जारी है. कक्षा एक से 5 तक के बच्चों को पढ़ने के लिए दूरदर्शन चैनल के माध्यम से ऑनलाइन शिक्षा देने की पहल की गई हैं. 

हालांकि इसके बाद भी ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले बच्चे इसके बाद भी सरकार की इस सुविधा का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं. गरीब बच्चों के पास न तो तो टीवी है और नहीं मोबाइल फोन, जिस वजह से इन बच्चों की पढ़ाई पर असर पड़ रहा है. 

गया जिले के माउंटेन मैन दशरथ मांझी के नाम पर बसा मोहड़ा प्रखंड के गहलौर घाटी के समीप दशरथ नगर में रहने वाले परिवार के बच्चों को शिक्षित करने के लिए प्राथमिक विद्यालय की स्थापित किया गया था. ताकि इस क्षेत्र के बच्चों को एक बेहतर भविष्य दिया जा सके, लेकिन कोरोना महामारी की वजह से सरकारी स्कूल में ताला लगा है. 

स्कूल में ताला लगे होने की वजह से इन गरीब बच्चों की पढाई पर असर पड़ रहा है. बिहार सरकार की ये पहल भी इनके काम नहीं आ रही है. मोबाइल और टीवी न होने की वजह से इन बच्चों के सामने फेल होने का खतरा भी मंडरा रहा है. 

ये भी पढ़ें: Weather News: बिहार के इन जिलों में भारी वज्रपात का अलर्ट, विभाग ने लोगों को किया सावधान

 

इस मामले पर जिला कार्यक्रम पदाधिकारी आनंद कुमार ने बताया कि हालात को देखते हुए ये बताना मुश्किल है कि कब तक स्कूल खोलेगी. ऐसे में बच्चों के पास एक मोबाइल फोन जरूरी है, ताकि वो पढ़ाई कर सके. अगर ऐसा नही हुआ तो ये बच्चे स्कूल खुलने के बाद अपनी पढाई में काफी पीछे छूट जाएंगे. ऐसे में सरकार को अब इसके लिये आगे आना होगा.

(इनपुट: जय)

 





Source link

पिछला लेखपरफेक्ट लेडी बॉस लुक के लिए Anushka Sharma ने पहना पैंटसूट, हर बार दिखाया दिलकश अंदाज़
अगला लेखअंतरिक्ष में उड़ान भरने को तैयार हैं भारतीय मूल की सिरिशा बांदला, दादा बोले- वो बहुत बहादुर है
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।