होम हेल्थ बिना किसी मेहनत के घटाना है वजन, तो खाने की इन 5...

बिना किसी मेहनत के घटाना है वजन, तो खाने की इन 5 बुरी आदतों को आज ही छोड़ दें

0
2


Worst Eating Habits For weight gain: बढ़ते वजन को निं‍यत्रित करना हर कोई चाहता है. लेकिन कई लोग हैं जो मेहनत नहीं करना चाहते और वर्कआउट से कोसो दूर रहना चाहते हैं. ऐसे में वजन कम करना सपने जैसा लगता है. लेकिन आपको बता दें कि अगर आप मेहनत के बिना ही वजन को कम करने की सोच रहे हैं तो दरअसल ऐसा संभव है. अगर आप अपने खान पान की आदतों में सुधार लाएं तो आप ऐसा कर सकते हैं.  एक्‍जेंटेडाइट के मुताबिक, दरअसल, फैट और कार्बोहाइड्रेट को अगर हम अपने डाइट में जरा सम्‍हल कर शामिल करें और खाने की कुछ आदतों में बदलाव लाएं तो आपको बता दें कि आप बिना किसी वर्कआउट के ही अपना वजन कम कर सकते हैं.

मीठा खाने की क्रेविंग 

दरअसल जब हम कुछ मीठा खाते हैं तो हमें फील-गुड महसूस होता है और हम 2 की बजाय 4 खा लेते हैं. ये आपके खाने की क्रेविंग को बढ़ा देता है जिससे आपके कमर का साइज भी बढ़ता जाता है. अगर आप आपने मीठा खाने की आदत को चेंज करें तो आपका वजन खुद ब खुद कम होने लगेगा.

इसे भी पढ़ें: Homemade Energy Drinks: गर्मियों में भरपूर एनर्जी के लिए ट्राई करें ये 5 होममेड ड्रिंक्स

स्ट्रेस ईटिंग

तनाव को कम करने के लिए कई लोग स्ट्रेस ईटिंग के शिकार हो जाते हैं और बिना भूख के भी खाते रहते हैं. मुश्किल बात ये होती है कि स्‍ट्रेस ईटिंग में लोग हेल्‍दी फूड्स की बजाय, आइसक्रीम, कुकीज, चॉकलेट, चिप्स, फ्रेंच फ्राइज और पिज्जा जैसे फास्‍टफूड और अनहेल्‍दी खाना पसंद करते हैं जो वजन बढ़ाने का काम करता है. स्‍ट्रेस ईटिंग से उबर कर हम वजन को तेजी से कम कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: रात में खाने के बाद 30 मिनट जरूर टहलें, नींद अच्छी आएगी, वजन होगा कम, जानें अन्य फायदे

केयरलेस ईटिंग

कई बार हम बोर हो रहे होते हैं या कुछ करने को नही होता तो खाना पसंद करते हैं. खासतौर पर टीवी, फोन कॉल आदि पर बिजी रहने के दौरान लोग ऐसा करते हैं. दरअसल आपके इसे केयरलेस ईटिंग हैबिट की वजह से आप अपना वजन बढा लेते हैं. इन आदतों को आज ही छोड़ दें.

जल्‍दी जल्‍दी खाना

कुछ लोग बिना चबाए जल्‍दी जल्‍दी खाना निगल लेते हैं और काम फिनिश समझते हैं. दरअसल, ब्रेन को रियलाइज करने में 20 मिनट लगता है कि आपका पेट भर चुका है जबकि वे 5 मिनट में ही खा लेते हैं. ऐसा करने से बार बार भूख लगती रहती है.

ब्रेकफास्‍ट स्किप करना

कई लोग ब्रेकफास्‍ट नहीं खाते जबकि आपको बता दें कि सुबह सुबह खाना आपके मेटाबॉलिज्‍म को बेहतर करता है और आपके ब्‍लड शुगर को सुचारू रखता है. जो वेट लूज करने के लिए जरूरी है.

Tags: Health, Lifestyle



Source link