बिंदी लगाने से होती है एलर्जी? इन आसान टिप्स से दूर होगी प्रॉब्लम

0
0


माथे की बिंदिया (Bindi) के बिना स्त्री का श्रृंगार (Makeup) अधूरा माना जाता है. इसी वजह से ज्यादातर महिलाएं दिन भर माथे पर बिंदिया लगाना पसंद करती हैं. तो कुछ अविवाहित महिलाएं भी चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए माथे पर बिंदिया सजाती हैं. लेकिन कई बार इसकी वजह से बिंदिया लगाने वाली जगह पर स्किन एलर्जी (Skin allergies) होने लगती है. जिसे बिंदी डर्मेटाइटिस कहा जाता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि बिंदी को बनाने के लिए पैरा टर्शियरी ब्यूटिल फिनॉल नामक केमिकल का उपयोग किया जाता है. जिससे माथे के बीच बिंदिया लगाने वाली जगह पर खुजली, जलन, रैश, सूजन, ड्राई स्किन और सफ़ेद निशान होने जैसी दिक्कत हो जाती है. इससे परेशानी तो होती ही है साथ ही चेहरे की सुंदरता भी फीकी होने लगती है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस दिक्कत को दूर करने के लिए आप यहां बताये जा रहे इन घरेलू तरीकों को अपना सकती हैं.

एलोवेरा जेल लगाएं

बिंदिया की वजह से माथे पर हुई एलर्जी को दूर करने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए आप रोज़ाना रात को सोने से पहले बिंदिया लगाने वाली जगह पर एलोवेरा जेल लगाएं और उंगली की मदद से हल्के-हल्के जेल को माथे पर रब करें. इससे एलर्जी की दिक्कत से निजात मिलती है.

ये भी पढ़ें: अगर मिर्च काटने के बाद होती हो हाथों में जलन तो अपनाएं ये घरेलू तरीके

तिल का तेल लगाएं

एलर्जी को ठीक करने के लिए आप तिल के तेल की मदद भी ले सकती हैं. इसके लिए रोज़ाना सुबह और रात को तिल के तेल की दो-तीन बूंदों को फिंगर टिप्स की मदद से माथे पर एलर्जी वाली जगह पर लगाएं और धीरे-धीरे दो मिनट तक मसाज करें. इससे कुछ दिनों में इस परेशानी से छुटकारा मिल जायेगा.

मॉइश्चराइजर या लोशन लगाएं

बिंदिया लगाने की वजह से अगर माथे की स्किन ड्राई हो गई हो तो आप इसके लिए मॉइश्चराइजर या किसी लोशन की मदद ले सकती हैं. वैसे तो आप मॉइश्चराइजर पूरे फेस पर भी लगा सकती  हैं. लेकिन अगर पूरे फेस पर न लगाना चाहें तो प्रभावित जगह पर दो-तीन बूंद मॉइश्चराइजर या लोशन लगाकर एक-दो मिनट तक उंगली की मदद से मसाज करें. इससे ड्राइनेस दूर होगी साथ ही खुजली की दिक्कत भी दूर होगी.

नारियल तेल लगाएं

बिंदी की वजह से माथे पर होने वाली एलर्जी को दूर करने के लिए नारियल का तेल भी लगाया जा सकता है. इसके लिए तीन-चार बूंद तेल को बिंदिया लगाने वाली जगह पर लगाकर कुछ देर तक ऐसे छोड़ दें. इसके बाद उंगली से हल्के-हल्के मसाज करें. इससे सफ़ेद निशान भी ठीक होगा और खुजली और रूखेपन से भी निजात मिलेगी.

ये भी पढ़ें: गलती से जल गई है जीभ? इन घरेलू तरीकों से मिलेगी तुरंत राहत

स्टीकर बिंदी की जगह लगाएं कुमकुम

वैसे तो जब तक एलर्जी की दिक्कत ठीक न हो तो किसी भी तरह की बिंदिया लगाने से बचें. लेकिन अगर बिंदिया लगाना ही पड़े, तो स्टीकर बिंदी की जगह कुमकुम की बिंदी लगाएं. साथ ही कोशिश करें कि कुमकुम की बिंदी ठीक एलर्जी वाली जगह पर न लगाकर माथे पर थोड़ा ऊपर या नीचे की ओर लगाएं. जिससे एलर्जी वाली जगह पर कुमकुम लगने से बच सके. क्योंकि आज कल कुमकुम में भी कई तरह के कैमिकल इस्तेमाल किये जाते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)



Source link

पिछला लेखफील्डिंग में भी बेस्ट टीम इंडिया: पूर्व कोच बिजू जॉर्ज ने कहा- मिताली-हरमनप्रीत ने करियर में शायद ही कोई कैच छोड़ा; स्मृति, जेमिमा, दीप्ति और वेदा बेस्ट फील्डर्स
अगला लेखhealth news: पेट की चर्बी और मोटापे की यूं छुट्टी कर देगा काला नमक, बस जान लीजिए सेवन का सही तरीका
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।