बालों में इस तरीके से लगाएंगी Glycerin तो होंगे ये 4 बड़े फायदे, बस इन बातों का रखना होगा ध्यान

0
1


Hair care tips : रूसी की समस्या है तो ग्लिसरीन का इस्तेमाल सप्ताह में दो बार करें.

खास बातें

  • ग्लिसरीन का इस्तेमाल कंडीशनर की तरह करें.
  • बालों को बनाता है मुलायम और चमकदार.
  • बहुत ज्यादा इस्तेमाल करने से बाल हो जाते हैं ऑयली.

Glycerin in hair : बालों की सुंदरता एक स्त्री के लिए बहुत मायने रखती है. इसलिए वह उसका ध्यान एक छोटे बच्चे की तरह करती है. बालों की अच्छी सेहत के लिए वह महंगे कॉस्मेटिक प्रोडक्ट (Cosmetic hair product) से लेकर घरेलू नुस्खे (home remedies) तक अपनाती हैं. घरेलू नुस्खों में वह ग्लिसरीन का भी खूब इस्तेमाल करती हैं. यह एक नेचुरल तरीका है बालों की सेहत को अच्छा रखने के लिए. यह डैमेज बालों को रिपेयर करने के लिए बेस्ट होम रेमिडी मानी जाती है. लेकिन इसका इस्तेमाल कैसे करना चाहिए इसके बारे में सही जानकारी होनी जरूरी है. तो आइए जानते हैं.

यह भी पढ़ें

ग्लिसरीन का ऐसे करें इस्तेमाल | Use glycerin like this

-ग्लिसरीन की खासियत होती है कि वह हर तरह के बालों के लिए अच्छा माना जाता है. इसलिए इसे आप हेयर केयर रूटीन (hair care routine) का हिस्सा बना सकती हैं. अगर इसको तेल में मिक्स करके लगाती हैं तो ज्यादा फायदेमंद होगा. सीधे बालों में लगाने से आपको खुजली की समस्या हो सकती है.

-ग्लिसरीन का इस्तेमाल हमेशा बालों को धुलने के बाद ही करें. गंदे स्कैल्प में लगाने से बाल ऑयली नजर आने लगेंगे. इसके अलावा हेयर वॉश के लिए हर्बल शैंपू का इस्तेमाल करें तो बेहतर होगा.

-ग्लिसरीन का इस्तेमाल आप बालों में कंडीशनर के तौर पर भी कर सकती है. इसे बालों को धुलने के बाद लगाती हैं तो बाल मुलायम और चमकदार बनेंगे. बालों को धुलने के लिए हमेशा नॉर्मल पानी का ही उपयोग करें. नहीं तो बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं. 

-बालों में ग्लिसरीन लगाने के फायदे तो बहुत हैं लेकिन जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करने से बाल तैलीय हो जाते हैं. ऐसे में इसका इस्तेमाल पर्याप्त मात्रा में ही करें. वहीं, अगर आपको रूसी का समस्या ज्यादा है तो सप्ताह में दो बार इसको बालों में लगाएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम



Source link

पिछला लेखOrion Keech Singh: फादर्स डे के मौके पर युवराज सिंह-हेजल कीच ने किया बेटे के नाम का ऐलान, लगा बधाइयों को अंबार
अगला लेखOla आखिर क्यों है हाइड्रोजन कारों के खिलाफ? कंपनी के CEO ने बताई वजह
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।