बालों को हेल्दी रखने के लिए घर पर इस तरह बनाएं कैमिकल फ्री एलोवेरा का तेल

0
2


Tips and tricks: गर्मी में बालों को हेल्दी रखने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते हैं. वहीं बालों की ड्राईनेस दूर करने के लिए हेयर ऑयल का इस्तेमाल काफी कॉमन तरीका होता है. आमतौर पर लोग बालों में तेल लगाने के लिए मार्केट बेस्ड हेयर ऑयल का उपयोग करते हैं. लेकिन अगर आप चाहें तो घर पर बालों के लिए एलोवेरा का नेचुरल हेयर ऑयल (Aloe Vera Hair Oil) भी ट्राई कर सकते हैं. एलोवेरा के औषधीय गुणों और फायदों से लगभग सभी वाकिफ होते हैं. एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से युक्त एलोवेरा बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है.
वहीं एलोवेरा का तेल गर्मियों में बालों को हेल्दी बनाने का बेस्ट विकल्प साबित हो सकता है. तो आइए जानते हैं घर पर कैमिकल फ्री एलोवेरा ऑयल बनाने का तरीका और इसके कुछ फायदों के बारे में.

एलोवेरा का तेल बनाने की विधि

घर पर एलोवेरा का तेल बनाने के लिए फ्रेश एलोवेरा की पत्तियां लें. इसे किनारे से काटकर ऊपर की परत हटा दें. अब एलोवेरा के गूदे को कुछ देर के लिए पानी में भिगोएं और फिर ब्लेंड करके जेल बना लें. इसके बाद पैन में नारियल का तेल, बादाम का तेल या फिर जैतून का तेल गर्म करें. इसमें एलोवेरा जेल मिक्स करके 5 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं. तेल ठंडा होने के बाद फ्रेग्नेंस के लिए आप इसमें रोजमैरी एसेंशियल ऑयल भी मिला सकते हैं. इस तेल को किसी शीशी में भरकर रख दें.

ये भी पढ़ें: बालों के साथ स्किन के लिए भी बेस्ट है पाम ऑयल, जानें कैसे करें इस्तेमाल

एलोवेरा तेल का इस्तेमाल

बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए नियमित रूप से बालों पर एलोवेरा के तेल की मसाज करना ना भूलें. इसके लिए सबसे पहले एलोवेरा तेल को गर्म कर लें. अब बालों को सुलझाकर मांग के बीच में तेल अप्लाई करें. कुछ देर तक बालों और स्कैल्प की मसाज करने के बाद इसे 1 घंटे के लिए छोड़ दें. फिर किसी सल्फेट फ्री माइल्ड शैंपू से हेयर वॉश कर लें. साथ ही हेयर वॉश के बाद बालों पर कंडीशनर लगाएं और बालों को साफ पानी से धो लें.

ये भी पढ़ें: आपने भी करवाया है हेयर एक्सटेंशन तो ऐसे करें इसकी देखभाल

एलोवेरा तेल के फायदे

एलोवेरा का नेचुरल हेयर ऑयल गर्मियों में बालों को कई परेशानियों से दूर रखने में मददगार होता है. नियमित रूप से एलोवेरा ऑयल अप्लाई करके आप स्कैल्प इंफेक्शन, इरिटेशन, डैंड्रफ और हेयर फॉल से छुटकारा पाकर बालों को लम्बा, घना और मजबूत बना सकते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Hair Beauty tips, Lifestyle



Source link

पिछला लेखCUET 2022: सीयूईटी पीजी 2022 के लिए अब इस डेट तक कर सकते हैं आवेदन; यहाँ देखें पूरी जानकारी
अगला लेखफादर्स डे 2022: श्वेता बच्चन से लेकर कृति सेनन तक, इन बॉलीवुड सेलेब्स ने पिता को फोटो शेयर कर किया विश
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।