बार-बार टूटते नाखून भी करते हैं खराब सेहत का इशारा, जानिए कैसे

0
0


हाइलाइट्स

शरीर में होने वाली बीमारी की ओर इशारा करते हैं नाखून.
लंग्‍स, हार्ट और लिवर में होने वाली समस्‍या को भी बताते हैं नाखून.
जल्‍दी-जल्‍दी टूटने वाले नाखून करते हैं थायराइड की ओर इशारा.

Nail Indicate Bad Health-  साफ और सुंदर नाखून केवल खूबसूरती में चार चांद नहीं लगाते हैं, बल्कि ये ओवरऑल हेल्‍थ के बारे में भी संकेत देते हैं. नाखून का सफेद पड़ना, कोई गुलाबी निशान, इनका बार-बार टूटना या चटकना शरीर में जन्‍म ले रही किसी बीमारी का इशारा भी हो सकता है. लिवर, लंग्‍स और हार्ट में होने वाली कोई भी समस्‍या नाखूनों के माध्‍यम से पता लगाई जा सकती है. नाखूनों का असामान्‍य होना किसी गंभीर बीमारी का संकेत भी हो सकता है. किसी भी बीमारी का पता नाखूनों की कंडीशन देखकर लगाया जा सकता है. जैसे पीले नाखून एनिमिया, हृदय रोग, लिवर रोग या फि‍र कुपोषण की ओर इशारा करते हैं. तो चलिए जानते हैं नाखून सेहत के बारे में क्‍या बताते हैं.

टूटे या फटे नाखून
वेब एमडी के मुताबिक ड्राई  या टूटे हुए नाखून थायराइड की ओर इशारा करते हैं. पीले रंग के साथ नाखूनों का टूटना या झड़ना किसी तरह का फंगल इनफेक्‍शन भी हो सकता है.



नाखून के नीचे डार्क लाइन
इस नेल डिसकलरेशन को मेलानोनीशिया कहा जाता है जो पिगमेंट मेलेनिन की वजह से होता है. इसके संभावित कारणों  में स्किन कैंसर, इंफेक्‍शन या चोट आदि कई वजह शामिल हैं.

बेरंग नाखून
बेरंग नाखून, जिसे ल्‍यूकोनिचिया भी कह सकते हैं. इस स्थिति में नाखून सफेद रंग के हो जाते हैं. बेरंग नाखून कई कारणों से हो सकता है जैसे- चोट, एनिमिया, कुपोषण, हार्ट या किडनी की बीमारी या फि‍र पॉइजनिंग.

यह भी पढ़ेंः ज्यादा तनाव की वजह से घट सकता है वजन? रिसर्च में सामने आया कनेक्शन

पीले नाखून
नाखूनों का पीला होने का सबसे सामान्‍य कारण है फंगल इनफेक्‍शन. जब इनफेक्‍शन बहुत ज्‍यादा बढ़ जाता है तब नाखून की पकड़ ढीली पड़ जाती है और वह टूट या उखड़ सकता है. दुर्लभ मामलों में पीले नाखून अधिक गंभीर बीमारी का भी संकेत देते हैं, जैसे थायराइड, लंग्‍स, डायबिटीज या सोरायसिस आदि.

यह भी पढ़ेंः क्या एक्सरसाइज करने से मजबूत होती है इम्यूनिटी? यहां जान लीजिए

नीले नाखून
नाखूनों का नीला पड़ना इस बात का संकेत है कि बॉडी को पर्याप्‍त ऑक्‍सीजन नहीं मिल रही है. इसका दूसरा इशारा निमोनिया या इसी तरह का अन्‍य इंफेक्‍शन भी हो सकता है. कुछ मामलों में नीले नाखून दिल की बीमारी की ओर भी इशारा करते हैं.

Tags: Health, Health problems, Lifestyle



Source link

पिछला लेखसोमालिया में मुंबई जैसा आतंकी हमला: आतंकियों ने हयात होटल में घुसकर फायरिंग की, 8 लोगों की मौत; कई घायल
अगला लेख​​हाथ से न जाने दें सीबीएसई में नौकरी करने का सुनहरा मौका, आवेदन कर​ने का अंतिम मौका आज
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।