बार-बार आती है डकार, तो जानें कारण और बचाव के उपाय

0
4


गर्मी का मौसम शुरू होते ही लोगों को पेट और खाने-पीने से जुड़ी समस्याएं शुरू हो जाती हैं. इन्हीं समस्याओं में से एक है डकार आने की प्रॉब्लम. जिन्हें यह समस्या होती है, वे कई बार मुंह से बदबू और गले के आसपास एसिड की जलन महसूस  करते  हैं. अगर यह समस्या कभी-कभी होती है, तो चिंता की बात नहीं है, लेकिन गर्मियों में अगर डकार की समस्या बढ़ गई है, तो इसे गंभीरता से लेना बेहद ज़रूरी है. 

कुछ लोग अपना रूटीन बेहद सिंपल रखते हैं, जिसमें सादा खाना भी शामिल होता है. बावजूद इसके उन्हें डकार आने की समस्या होती है. कई बार यह लाइफस्टाइल में गड़बड़ी की वजह से होती है. आज हम आपको बताते हैं बार-बार डकार आने की वजह और उससे बचने के घरेलू उपाय. वेबएमडी के मुताबिक खाना खाने के बाद 4 बार तक डकार आना आम है. अगर किसी व्यक्ति को इससे ज़्यादा बार डकार आती है, तो यह किसी समस्या की वजह से हो सकता है. 

ये भी पढ़ें: फिट रहने की चाहत है तो ट्राई करें वॉटर एरोबिक्स, गर्मी से भी मिलेगी राहत

क्यों आती है डकार?
जब हम खाना खाते हैं, तो खाई गई चीज़ें एसोफैगस ट्यूब के ज़रिए पेट तक पहुंचती हैं, लकिन खाने या कुछ भी पीने के दौरान जब हवा भी एसोफैगस के ज़रिए मुंह के रास्ते शरीर के अंदर चली जाती है, तब डकार की समस्या शुरू होती है. हवा इसी एसोफैगस ट्यूब में वापस लौटती है, तब हमें डकार आती है. जब हम कॉर्बोनेटेड ड्रिंक पीते हैं, तो इसमें मौजूद गैस पेट में न जाकर एसोफैगस में भर जाती है और हमें थोड़ी-थोड़ी देर में डकार आने लगती है. खाना जल्दी-जल्दी निगलने, बिना चबाए खाने को निगल लेने जैसी आदतें डकार की वजह बनती है. इनके अलावा अधिक च्युइंग गम चबाने, हार्ड कैंडीज़ खाने स्मोक या फिर बहुत ड्रिंक करने की वजह से भी डकार की समस्या शुरू होती है.

ये भी पढ़ें: वर्कआउट के मामले में आलसी हैं तो फिट रहने के लिए बेड पर करें ये 3 एक्‍सरसाइज, मिलेगा जबरदस्‍त फायदा

डकार से बचने के लिए अपने ये तरीके
– खाना खाते हुए हड़बड़ी न करें. छोटे-छोटे निवाले लें और आराम से खाएं.
– खाने को अच्छी तरह चबाएं और खाना चबाते हुए मुंह ज़्यादा न खोलें.
– ब्रोकली, गोभी, बींस और डेयरी प्रोडक्ट से बनी चीज़ें न खाएं.
– सोडा और बीयर का सेवन न करें.
– स्मोकिंग की लत को धीरे-धीरे कम करें.
– खाने के बाद सीधे बेड पर जाने की जगह कुछ देर वॉक करें.

Tags: Fitness, Health, Lifestyle, Summer



Source link

पिछला लेखCorpse Pose: 5 मिनट करें ये आसान, तुरंत दूर हो जाएगी थकावट, बेहद सरल है विधि, जानें गजब के फायदे
अगला लेखयूपी बोर्ड रिजल्ट को लेकर CM योगी ने किया ये ऐलान
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।