बारिश में बीमारियों से रहना है दूर, तो इन जरूरी बातों का ध्यान रखें

0
15


बारिश का मौसम आते ही बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. कई तरह के इंफेक्शन मानसून सीजन के साथ आते हैं. हालांकि बारिश का ये सीजन खाने पीने के स्वाद को भी बढ़ा देता है. हल्की फुहारों के बीच बालकनी में बैठ कर चाय और पकौड़े का मज़ा ही कुछ और है.

समौसे से लेकर गली नुक्कड़ के सारे फास्ट फूड इन दिनों और ज्यादा स्वादिष्ट लगने लगते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि सबसे ज्यादा संक्रमण इसी बाहर के खाने के फैलता है. फास्ट के अलावा इस सीजन में हरी पत्तेदार सब्जियां भी बीमार कर सकती हैं. इसलिए ऐसे खाने से परहेज करें. अगर खा रहे हैं तो क्या क्या सावधानी बरतें आएये जानते हैं.

खाने से पहले हाथ जरूर धोएं
जिंदगी में हमेशा के लिए एक नियम बना लें कि जब भी खाना खाएं हमेशा हाथों को साबुन से जरूर धोएं. खासकर बारिश के मौसम में आपके हाथों पर सबसे ज्यादा कीटाणु और बैक्टीरिया चिपकते हैं, और जब ये बैक्टीरिया पेट के अंदर चले जाते हैं तो कोई बीमारी और इंफेक्शन  पैदा कर सकते हैं. इसलिए हमेशा पहले हाथ धोएं उस के बाद ही कुछ खाएं.

स्ट्रीट फूड खाने से बचें

ये बात सच है कि बारिश में स्ट्रीट फूड खाने का बहुत मन होता है. लेकिन अगर आपको अपनी सेहत प्यारी है तो ऐसे खाने से बचें. जितना हो सके स्ट्रीट फूड अवायड करें. क्योंकि स्ट्रीट फूड बनाते वक्त हाइजिन का उतना ध्यान नहीं रखा जाता. ऐसे में रखा हुआ,  तला भुना खाना खाने से पेट की समस्या हो सकती है. कई बार बारिश के मौसम में स्ट्रीट फूड खाने से संक्रमण और एलर्जी भी हो जाती है. अगर आप खुद को कंट्रोल नहीं कर पा रहे हैं तो घर पर बना फास्ट फूड आ खा सकते हैं. इसमें साफ सफाई का ध्यान रखा जाता है और आप अच्छा तेल इस्तेमाल करते हैं. बाहर के ऑयली स्ट्रीट फूड से पूरी तरह परहेज करें.

कच्चा खाने से परहेज करें

बारिश के मौसम में किसी भी तरह का कच्चा खाना आपको बीमार कर सकता है. इस मौसम में हमारा मेटाबोलिज्म काफी स्लो हो जाता है. जिसकी वजह से खाना देर से पचता है. इस मौसम में जूस पीने से बचे और सलाद खाने से पहले उसे अच्छी तरह से धो लें या उसे स्टीम्ड करके खाएं. इसके अलावा ज्यादा देर कटा हुआ फल भी खाना चाहिए. कई बार हम टाइम सेविंग के चक्कर में अधपका या कच्चा खाना ही खा लेते हैं. ऐसा करना हमारी सेहत और पेट के लिए बहुत नुकसान दायक हो सकता है. इसलिए कोशिश करें कि खाने को जल्दबाजी में नहीं बल्कि आराम से समय लगा कर पकाएं.

पानी उबाल कर पीएं

बारिश में पानी से सबसे पहले इंफेक्शन फैलता है. इसीलिए कहा जाता है इस मौसम में पानी उबाल कर पीना चाहिए. पानी को उबालने सभी तरह के बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं और पानी शुद्ध हो जाता. उबला पानी पीने से आप डिहाइड्रेशन और डायरिया जैसी बीमारियों से बच सकते हैं. क्योंकि दूषित पानी पीने से बैक्टीरिया शरीर में पहुंच जाते हैं और पाचन तंत्र को प्रभावित करते हैं. जिसकी वजह से कई तरह की बीमारियां पैदा हो जाती हैं.

एप्पल विनेगर को खाने में शामिल करें

बारिश के मौसम में कभी कभार एप्पल साइडर विनेगर को अपनी डाइट में शामिल जरूर करें. एप्पल साइडर विनेगर पेट के उन बैक्टीरिया को मारता है जो इंफेक्शन पैदा करते हैं. इसलिए बारिश के मौसम में आपको महीने में 1-2 बार एप्पल विनेगर का सेवन करना चाहिए. इससे किसी भी तरह का इनफेक्शन होने का खतरा कम हो जाता है.

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाएं

सभी बीमारियों से बचने के लिए आपको अपने इम्मयुन सिस्टम को स्ट्रोंग करना होगा. जिन लोगों के अंदर रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है वो जल्दी जल्दी बीमार पड़ते हैं. आप अपने इम्मयुन सिस्टम को स्ट्रोंग बनाने के लिए ड्राइफ्रूट्स खें. खाने में मक्का, जौ, गेहूं, बेसन जैसे अनाज को शामिल करें. दालें और स्प्राउट्स खाएं. इसके अलावा तुलसी अदरक का सेवन करें. इससे आपके शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता पैदा होगी, और आप जल्दी बीमार नहीं होंगे.

Sawan 2020: चंद्र ग्रहण के अगले दिन से शुरू हो रहा है सावन का महीना



Source link

पिछला लेखडायबिटीज का गलत तरीके से इलाज करना हो सकता है खतरनाक
अगला लेखमाधुरी दीक्षित से सारा अली खान तक को थिरकना सिखाया था सरोज खान ने, तस्वीरों में देखें बॉन्डिंग
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।