बारिश में पुदीने के पानी से खुद को रखें हाइड्रेट

0
1


Skin Care Tips: गर्मी और बारिश के मौसम में चेहरे पर सन बर्न, पिंपल्स, दाने होने लगते हैं. बारिश में बार-बार चेहरा धोने पर भी फेस ऑयली और डल हो जाता है. तेज धूप से बचने के लिए चेहरे को कवर करते हैं, सनस्क्रीन लगाते हैं और न जाने क्या क्या करते हैं. लेकिन अगर आप इस मौसम में पुदीने वाला पानी पीते हैं तो इससे आपको कई फायदे होंगे. बारिश की गर्मी में सबसे ज्यादा पसीना निकलता है. ऐसे में इनफ्यूज्ड वाटर पीने से सेहत और त्वचा दोनों अच्छी रहती है. आजकल लोग कई हाइड्रेटिंग फल और सब्जियों के स्लाइस वाला पानी पीना पसंद करते हैं. आप गर्मियों में पुदीनs का पानी भी पी सकते हैं. इसके लिए अपनी पानी की बोतल में पुदीना की कुछ पत्तियों को डालकर रखें. इस पानी को 5-6 घंटे तक पीते रहें. आप चाहें तो इसमें नींबू की स्लाइस और पुदीना दोनों डाल सकते हैं. इससे आपको गर्मी में ठंडक का अहसास होगा और त्वचा चमकदार और पिंपल फ्री हो जाएगी.

पुदीना वाले पानी के फायदे
बारिश के मौसम में बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए आपको लगातार पानी पीते रहना चाहिए. इसके लिए आप सादा पानी भी पी सकते हैं, लेकिन इनफ्यूज्ड वाटर पीने से शरीर के विषाक्त पदार्थ भी बाहर निकल जाते हैं. ऐसा पानी पीने से बॉडी डिटॉक्सीफाइ होती है. इसके लिए आप कई तरह के फल और सब्जियों को पानी में डालकर पी सकते हैं अगर आपको इनका स्वाद पसंद न आए तो आप अपनी बोतल के पानी में कुछ पुदीने की पत्तियां मिला सकते हैं. ताजा पुदीने का स्वाद सभी को पसंद आता है इसके अलावा ऐसा पानी पीने के कई फायदे हैं.

पिंपल्स से दिलाए छुटकारा 
भीषण गर्मी के बाद अब उमस, चिपचिपाह और पसीने वाली गर्मी कई तरह की परेशानियां लेकर आती है इस दौरान कई लोग जिनकी स्किन ऑयली होती है उन्हें पिंपल्स की समस्या का सामना करना पड़ता हैं. पुदीने में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जिससे चेहरे पर मुंहासे नहीं होते.

त्वचा रहेगी तरो-ताजा
गर्मियों के मौसम में चेहरा बेजान सा हो जाता है. त्वचा की चमक गायब सी हो जाती है ऐसे में अगर आप नियमित रुप से पुदीना वाला पानी पीते है तो इससे आपकी स्किन काफी फ्रेश रहती है. पुदीने में एंटी-इंफ्लामेट्री गुण होते हैं जो गर्मियों में आपकी त्वचा को स्वस्थ बनाए रखते हैं.
 
पेट के लिए फायदेमंद
गर्मी और बारिश में हमारा पाचनतंत्र काफी कमजोर हो जाता है. ज़रा से उल्टा पुल्टा खाने से पेट में जलन और एसिड की समस्या शुरु हो जाती है. लेकिन अगर आप पुदीने वाली पानी पीते है तो ये आपको गैस, जलन या पेट की किसी और समस्या में भी फायदा करेगा. पुदीने में मेन्थॉल की होने की वजह से हमारा पाचन तंत्र सही से चलता है. इसके अलावा पुदीने वाला पानी पीने से पेट भी स्वस्थ रहता है.

सिरदर्द से आराम  
अगर आपको सिर दर्द होता है तो गर्मी के मौसम में ये और बढ़ सकता है. गर्मियों में डिहाइड्रेशन की वजह से सिर दर्द और बढ़ जाता है. लेकिन अगर आप पुदीने का पानी पीते हैं तो इसकी ताज़ा खुशबू और स्वाद की वजह से सिरदर्द काफी कम हो जाता है.

आलस भगाएगा दूर
गर्मी और बारिश में खाना खाने के बाद बहुत तेज नींद आने लगती है. जरा ठंडक का अहसास हो शरीर में आलस आने लगता है. लेकिन अगर आप पुदीन वाला पानी पीते हैं तो ये आपकी गर्मी, आलस और नींद को तुरंत गायब कर देगा. दरअसल मिंट सिर को सतर्क रखने का काम करता है जिससे सुस्ती और आलस तुरंत दूर हो जाता है.

ये भी पढ़ें: डाइट में शामिल करें ये 5 ड्राईफ्रूट्स और नट्स, तुरंत बढ़ने लगेगा हीमोग्लोबिन



Source link

पिछला लेखRealme GT Master Edition Specifications Leak: Realme GT Master Edition के स्पेसिफिकेशन लीक, पावरफुल प्रोसेसर, धांसू कैमरा और मिलेगा बढ़िया डिस्प्ले – realme gt master edition specifications leak snapdragon 778 soc and 64mp camera know details
अगला लेखडॉलर के मुकाबले रुपये में 3 महीने की सबसे बड़ी तेजी, 43 पैसे मजबूत होकर बंद हुआ रुपया
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।