बारिश में इन 5 बातों का रखें ख्याल, बीमारियां रहेंगी दूर

0
1


Health Tips: बारिश का मौसम अपने साथ कई तरह की बीमारी और इंफेक्शन लेकर आता है. हालांकि, बारिश के मौसम में लोग खाने-पीने का पूरा स्वाद लेते हैं. रिमझिम फुहारों के बीच कुछ अच्छा खाने के लिए मन मचलने लगता है. बारिश में बालकनी में बैठ कर चाय और पकौड़े का मज़ा ही कुछ और है. गली नुक्कड़ के फास्ट फूड स्टॉल्स पर भी इस मौसम में भीड़ बढ़ने लगती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि बारिश के मौसम में सबसे ज्यादा संक्रमण बाहर के खाने से ही फैलता है. इसके अलावा कच्ची और हरी पत्तेदार सब्जियां भी इस मौसम में बीमार बनाती हैं. आपको ऐसे खाने से परहेज करना चाहिए. 

1- खाने से पहले हाथ धोएं- खाना खाने से पहले हमेशा हाथों को साबुन से जरूर धोएं. बारिश के मौसम में हाथों पर सबसे ज्यादा कीटाणु और बैक्टीरिया चिपकते हैं. ये बैक्टीरिया पेट के अंदर चले जाते हैं और इंफेक्शन पैदा करते हैं. इसलिए आपको हाथों को साफ करके ही कुछ खाना चाहिए. 

2- स्ट्रीट फूड से बचें- बारिश स्ट्रीट फूड खाने का खूब मन करता है लेकिन अगर आपको सेहत प्यारी है तो बाहर के खाने से बचना चाहिए. स्ट्रीट फूड को बनाते वक्त हाइजिन का उतना ध्यान नहीं रखा जाता. ऐसे में कई बार रखा हुआ या तला भुना खाने से पेट में परेशानी हो सकती है. 

3- कच्चा खाने से परहेज- मानसून में आपको कच्चा खाना खाने से बचना चाहिए. इस मौसम में मेटाबोलिज्म स्लो काम करता है. जिसकी वजह से खाना देर से पचता है. बारिश में बाहर का जूस और सलाद खाने से बचें. ज्यादा देर से कटे हुए फल भी नहीं खाने चाहिए. 

4- पानी उबाल कर पीएं- बारिश में पानी में कई तरह के बैक्टीरिया पनपने लगते हैं इसलिए कोशिश करें कि पानी को उबालने के बाद ही पीएं. पानी को उबालने पर सभी तरह के बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं. उबला हुआ पानी पीने से डिहाइड्रेशन और डायरिया जैसी बीमारियां नहीं होती है.

5- इम्यूनिटी बढाएं- बारिश के मौसम में आपको अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने वाली चीजें खानी चाहिए. जिन लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है वो इस मौसम में जल्दी बीमार पड़ते हैं. इसलिए आपको अपने इम्यून सिस्टम को स्ट्रोंग बनाने का काम करना चाहिए. आपको खाने में मेवा, मक्का, जौ, गेहूं, बेसन जैसे अनाज शामिल करने चाहिए. 

ये भी पढ़ें: मानसून के मौसम में भी हो सकते हैं डिहाइड्रेशन का शिकार, जानिए कैसे करें बचाव

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

पिछला लेख25 जुलाई, रविवार से आरंभ हो रहा है सावन का महीना, सावन में इन मंत्रों से शिव जी को करें प्रसन्न
अगला लेखShruti Haasan ने बॉयफ्रेंड को किया खुल्लम खुल्ला किस, शॉपिंग करते-करते हुईं रोमांटिक
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।