बारिश में इंफेक्शन से बचने के लिए स्किन की नमी कैसे करें लॉक? एक्सपर्ट से जानें टिप्स

0
0


हाइलाइट्स

स्किन की नमी लॉक करने के लिए आपको दिन में 2-3 बार मॉइश्चराइजर लगाना चाहिए.
इस मौसम में गर्मी और ह्यूमिडिटी की वजह से शरीर का पसीना सूख नहीं पाता है.

Monsoon Skin Care Tips: बारिश का मौसम चल रहा है और बीच-बीच में बारिश हो जाती है. इस मौसम को एंजॉय करने वाले लोगों के लिए स्किन से संबंधित समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है. दरअसल इस मौसम में वातावरण में नमी और ह्यूमिडिटी बढ़ जाती है. पानी में भीगने और पसीने से स्किन पर नमी आ जाती है और इंफेक्शन समेत कई बीमारियां होने की आशंका बढ़ जाती है. आज एक्सपर्ट से जानेंगे कि स्किन की नमी को कैसे लॉक कर इन परेशानियों से बचा जा सकता है.

क्या कहते हैं डर्मेटोलॉजिस्ट?

जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज (कानपुर) के डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. युगल राजपूत (MD) कहते हैं कि बारिश के मौसम में हवा में नमी बढ़ जाती है. इस वक्त गर्मी और ह्यूमिडिटी की वजह से लोगों के शरीर का पसीना अच्छी तरह सूख नहीं पाता. इसके अलावा कई बार लोग बारिश में भी भीग जाते हैं. इन सभी वजहों से फंगल इंफेक्शन होना आम बात है. इसे आसान भाषा में दाद भी कहते हैं. इसके अलावा मिलीरिया (घमोरियां) और गंदे पानी व धूल-मिट्टी की वजह से एक्जिमा होने का खतरा बढ़ जाता है. इस मौसम में साफ सफाई का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है.

यह भी पढ़ेंः फिजिकल और मेंटल हेल्थ बिगाड़ सकता है ज्यादा ‘तनाव’, जानें बचाव के तरीके

कैसे स्किन की नमी करें लॉक?

डॉ. युगल राजपूत के मुताबिक स्किन की नमी को लॉक करने के लिए आपको दिन में दो या तीन बार मॉइश्चराइजर लगाना चाहिए. खासतौर से नहाने के बाद स्किन की नमी को लॉक करना जरूरी होता है. इससे फंगल इंफेक्शन होने का खतरा काफी हद तक कम हो जाएगा. एक्जिमा से बचने के लिए भी मॉइश्चराइजर काफी कारगर साबित होता है. एक्सपर्ट के अनुसार बारिश में भीगने के बाद आपको जल्द से जल्द कपड़े बदलकर शरीर को अच्छी तरह सुखा लेना चाहिए और फिर मॉइश्चराइजर लगाना चाहिए.

इन बातों का ध्यान रखना भी जरूरी

बारिश में हेयरफॉल और चेहरे पर मुंहासों की समस्या भी देखने को मिलती है. हेयरफॉल रोकने के लिए आप सप्ताह में एक-दो बार कोकोनट ऑयल से मसाज कर सकते हैं और शैंपू कर सकते हैं. मुंहासों की परेशानी को दूर करने के लिए चेहरे को दिन में कम से कम दो बार फेस वॉश से धोएं. अगर फिर भी समस्या कम ना हो, तो डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. बारिश में संतुलित डाइट लेना भी बेहद जरूरी होता है. अच्छी डाइट स्किन को चमकदार रखती है.

यह भी पढ़ेंः हेडफोन लगाकर तेज आवाज में म्यूजिक सुनने से हो सकते हैं बहरे!

Tags: Health, Lifestyle, Monsoon, Skin care



Source link

पिछला लेखदेश में मंकीपॉक्स का टीका बनाने के लिए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया सहित 29 कंपनियां रेस में 
अगला लेखai brain surgery, मिर्गी के दौरे के लिए AI बनेगा हथियार, सर्जरी में भी मिलेगी मदद – artificial intelligence will help in brain disease surgery know how
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।