बारिश के मौसम में करें कुछ चुनिन्दा सब्जियों का सेवन, होंगे कई लाभ

0
1


हाइलाइट्स

बारिश के मौसम में ऐसी सब्जियां खाएं जो सूखी मिट्टी में उगती हों.
बारिश में लौकी खाना फायदेमंद होता है. इससे डायजेशन अच्छा रहता है.

Rainy season vegetables: बारिश का मौसम ज्यादातर सभी को पसंद होता है. बारिश का मौसम जैसे ही आता है, मन तरह-तरह की चीजें खाने के लिए बेचैन होने लगता है. खराब खाने और पानी की वजह से बारिश का मौसम अब बिमारियों और इन्फेक्शन में तब्दील हो चुका है. जैसे ही बारिश का मौसम आता है, बाजार तरह तरह की सब्जियों से सज जाते हैं. हेल्दी रहने के लिए आप जो सब्जियां खाते हैं, उन सब्जियों के प्रति इस मौसम में काफी सावधानी बरतनी जरूरी है, क्योंकि ये सब्जियां हमें बीमार कर सकती हैं. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, कुछ चुनिन्दा सब्जियों का सेवन ही सही रहता है. बारिश के मौसम में कौन सी हेल्दी सब्जियों का सेवन करना चाहिए, चलिए जान लेते हैं.

खीरा खाएं
मिश्री डॉट कॉम के मुताबिक, यह एक ऐसी सब्जी है, जो बरसाती मौसम में भी वेजिटेबल लिस्ट में रहती है. खीरा सलाद या सैंडविच के लिए परफेक्ट कॉम्बिनेशन है.

इसे भी पढ़ें: भोजन करने के तुरंत बाद होने लगता है पेट में दर्द, हो सकते हैं ये कारण जिम्मेदार

टमाटर का सेवन
टमाटर हर भारतीय सब्जी की शान है. इसका प्रयोग सब्जी हो या सूप सभी में काफी किया जाता है.टमाटर एक ऐसी सब्जी है जो आसानी से उग सकती है. इसके उगने के लिए भी सूरज और सूखी मिटटी की जरूरत होती है.

खूब खाएं भिंडी
बारिश के मौसम में भिंडी खाना काफी फायदेमंद होता है. इससे शरीर का कोलेस्ट्रोल कंट्रोल में रहता है. इसके अलावा भिंडी खाने से आंखों से जुड़ी हर तरह की परेशानी दूर रहती है. इससे हड्डियां भी मजबूत रहती हैं.

लौकी है फायदेमंद
बारिश में लौकी खाना फायदेमंद होता है. इससे डायजेशन अच्छा रहता है. लौकी में आयरन, विटामिन बी और सी भरपूर मात्रा में होता है, जो बारिश में इन्फेक्शन से शरीर को बचाकर रखती है.

बेहिचक खाएं करेला
बारिश के मौसम में करेला खाना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है. इसके फायदे अनगिनत होते हैं, विटामिन सी से भरपूर करेला हर मौम में शरीर को फिट रखता है. इसमें मौजूद एंटीवायरल गुण बारिश में होने वाले इन्फेक्शन से बचाता है.

टिंडा भी फायदेमंद
टिंडे कि कई तरह की सब्जी तैयार की जा सकती है. शरीर को इससे कई फायदे मिलते हैं. इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी शरीर की सूजन और जलन से छुटकारा दिलाता है. बारिश के मौसम में टिंडा खाना फायदेमंद है.

इसे भी पढ़ें: रात में गहरी नींद सोने के लिए करें ये 5 उपाय, सुबह मूड रहेगा फ्रेश

ये कुछ ऐसी सब्जियां हैं, जिनका सेवन बारिश के मौसम में जरूर करना चाहिए. इससे शरीर बीमारियों और इन्फेक्शन से बचा रहता है.

Tags: Health, Lifestyle



Source link

पिछला लेखWeekly Horoscope (8 To 14 August 2022) : सभी 12 राशियों के लिए कैसा रहेगा आने वाला सप्ताह
अगला लेखगोलगप्पे, जलेबी और समोसे को इंग्लिश में क्या कहते हैं, जानें यहां
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।