फ्रेंडशिप डे स्पेशल: राज कपूर के लिए प्राण ने ली एक रुपए फीस तो मेहमूद ने अमिताभ को फिल्म में दिया काम, ऐसी है बॉलीवुड की दोस्ती

0
0


7 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

आज फ्रेंडशिप डे है। एक सच्चा दोस्त दोस्त के लिए जान तक हाजिर कर देता है। ऐसी ही कुछ मिसालें फिल्म इंडस्ट्री में भी मौजूद हैं। जो आपके दिल को छू लेंगी। कभी दोस्ती की खातिर महमूद ने अमिताभ को फिल्म इंडस्ट्री छोड़कर जाने से रोका तो कभी किसी एक्टर ने अपने दोस्त की स्ट्रगल के दिनों में मदद कर निभाया दोस्ती का रिश्ता। आज हम दोस्ती के कुछ ऐसे ही किस्से आपसे शेयर करने जा रहे हैं। तो चलिए आज बात बॉलीवुड के यारों की करते हैं।

जब राज कपूर के लिए प्राण ने फिल्म की फीस एक रुपए ली

ये किस्सा उस दौर का है जब राज कपूर अपनी फिल्म मेरा नाम जोकर के फ्लॉप होने के बाद काफी कर्ज में डूब गए थे। ऐसे में इस कर्ज से उभरने के लिए उन्हें सिर्फ एक हिट फिल्म की तलाश थी। कर्ज चुकाने के लिए राज कपूर ने अपने छोटे बेटे ऋषि कपूर और डिंपल कपाड़िया के साथ फिल्म ‘बॉबी’ बनाने की सोची। रिपोर्ट्स के मुताबिक इस फिल्म को बनाने के लिए राज कपूर ने अपनी पत्नी के गहने और प्रॉपर्टी को गिरवी रख दी थी। उस समय प्राण बहुत बड़े एक्टर हुआ करते थे और इंडस्ट्री में सबसे ज्यादा फीस चार्ज करने वाले एक्टर भी। राज कपूर को फिल्म में ऋषि के पिता के लिए प्राण को साइन करना था। एक दिन राज प्राण के घर गए और उन्हें फिल्म में काम करने के लिए कहा, साथ ही राज कपूर ने ये भी कहा कि उनके पास प्राण को इस फिल्म की फीस देने के पैसे नहीं हैं लेकिन जितना वो कहेंगे वो उतनी फीस दे देंगे। राज की इस बात ने प्राण का दिल जीत लिया और फिर प्राण ने कहा कि इस फिल्म में वो काम करेंगे और एक रुपए फीस लेंगे। फिर जब बॉबी सुपरहिट साबित हुई तो राज कपूर अपने सारे कर्ज से तो मुक्त हो गए लेकिन वो प्राण की दोस्ती के कर्जदार हो गए।

जब महमूद ने दोस्त अमिताभ को इंडस्ट्री छोड़कर जाने से रोका

फिल्म इंडस्ट्री के सबसे आइकॉनिक कॉमेडियन मेहमूद उस समय जाना माना नाम हुआ करते थे जब अमिताभ के स्ट्रगल के दिन चल रहे थे। अमिताभ को फिल्म सात हिंदुस्तानी में काम का मौका तो मिला पर ये फिल्म बुरी तरह फ्लॉप साबित हुई। अमिताभ की हाइट ज्यादा थी तो जब वो फिल्मों में काम की तलाश में जाते तो उन्हें उसके लिए ताने दिए जाते तो कभी अपनी आवाज को लेकर उन्हें ताने सुनने पड़ते थे और तो और अमिताभ अपनी तंगहाली से भी परेशान थे। उनका न रहने का कोई ठिकाना था ना खाने का। इन सब से परेशान होकर अमिताभ ने सबकुछ छोड़कर मुबंई छोड़कर जाने का फैसला कर लिया। तब अपने दोस्त की मदद के लिए महमूद आगे आए और उन्होंने अमिताभ को अपने घर में रखा। साथ ही महमूद ने अमिताभ को फिल्म बॉम्बे टू गोवा में भी काम दिया। इस फिल्म ने अमिताभ को इंडस्ट्री में सेट कर दिया और इसमें उनकी एक्टिंग को देखकर ही उन्हें जंजीर जैसी फिल्मों में साइन किया गया और अमिताभ सदी के महानायक बन गए।

विनोद खन्ना और फिरोज खान की दोस्ती ने पेश की मिसाल

विनोद खन्ना और फिरोज खान की दोस्ती की मिसला पेश की जाती है। दोनों की दोस्ती 1980 में आई फिल्म कुर्बानी से हुई थी। ये फिल्म फिरोज खान ने ही बनाई थी। जब फिल्म कुर्बानी रिलीज हुई तो ये ब्लॉकबस्टर साबित हुई और इसके बाद दोनों की दोस्ती और गहरी हो गई। फिर एक दिन विनोद खन्ना सबकुछ छोड़कर ओशो के आश्रम चले गए और कुछ साल वहीं रहे फिर जब भारत वापस आकर उन्होंने फिल्मों में वापसी करने की सोची तब उन्हें कोई फिल्म नहीं मिल रही थी। ऐसे में फिरोज खान अपने जिगरी यार के लिए आगे आए और उन्होंने विनोद खन्ना के लिए बनाई फिल्म दयावान। ये फिल्म हिट रही। फिरोज और विनोद की दोस्ती इतनी बेहतरीन थी कि दोनों ने एक ही तारीख को दुनिया को अलविदा कहा। फिरोज खान की मौत 27 अप्रैल 2009 को हुई थी तो विनोद खन्ना का निधन 27 अप्रैल 2017 को हुआ था। दोनों की मौत की वजह कैंसर थी।

सलमान के बुरे समय में सुनील शेट्टी ने निभाई दोस्ती

सलमान खान यारों के यार कहलाते हैं। कहा जाता है कि हर दोस्त के लिए सलमान जान छिड़कते हैं, लेकिन एक समय ऐसा था जब सलमान खान के पास पैसों की किल्लत हुआ करती थी और वो बॉलीवुड में स्ट्रगल कर रहे थे। एक दिन सलमान खान कपड़े लेने के लिए दुकान पर गए तो उन्हें एक जिंस और शर्ट काफी पसंद आई लेकिन ये काफी महंगी थी। सलमान उस समय छोटा दिल करके रह गए, लेकिन वहीं मौजूद सलमान के दोस्त सुनील शेट्टी ने उनका मन भांप लिया। उस समय सुनील शेट्टी यानी अन्ना की कपड़ों की दुकान हुआ करती थी। सुनील ने सलमान को वो शर्ट और पैंट गिफ्ट कर दी साथ ही वो सलमान खान को घर लेकर गए और एक पर्स भी गिफ्ट किया। फिर बाद में सलमान तो सुपरस्टार बन गए लेकिन दोस्त सुनील की उस वक्त की गई मदद आज भी उन्हें याद है।

अर्चना पूरन सिंह के कर्जदार जैकी श्रॉफ

एक बार कपिर शर्मा शो में अर्चना और जैकी ने अपने पुराने दिनों को याद करते हुए एक किस्सा शेयर किया। जब अर्चना और जैकी दोनों का स्ट्रगल चल रहा था। उस समय जैकी के पास पैसे नहीं हुआ करते थे और वो इससे काफी परेशान रहते थे, तब उनकी दोस्त अर्चना ने उनकी मदद की थी। जैकी ने बताया कि ‘अर्चना ने जरुरत पड़ने पर उन्हें 5 बार 100-100 रुपए दिए थे’। जैकी कहते हैं वो आज भी अर्चना के 500 रुपए के कर्जदार हैं।

कटरीना कैफ ने चिकनी चमेली गाने के लिए करण से नहीं ली फीस

कटरीना कैफ और करण जौहर की दोस्ती के चर्चे तो ज्यादा नहीं हैं लेकिन ये दोनों अच्छा फ्रैंडशिप बांड शेयर करते हैं। इसी फ्रैंडशिप के चलते कटरीना ने करण जौहर की फिल्म अग्निपथ के सुपरहिट सांग चिकनी चमेली में आइटम सांग करने के लिए बिल्कुल फीस नहीं ली थी, लेकिन जब ये गाना सुपरहिट हुआ तो करण ने खुश होकर कैट को एक फरारी कार गिफ्ट की थी।

खबरें और भी हैं…



Source link

पिछला लेखUunchai First Look: अमिताभ-अनुपम और बोमन स्टारर ‘ऊंचाई’ का फर्स्ट लुक रिवील, फ्रेंडशिप डे पर दिया मैसेज
अगला लेखइजराइल-फिलिस्तीन की जंग के 10 PHOTOS: 2 दिन में 6 बच्चों समेत 32 लोगों की मौत; हमास का दूसरा टॉप कमांडर ढेर
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।